‘भारतीय कंपनी ऑस्ट्रेलिया में अब तक का सबसे बड़ा कोयला खान विकास करेगी’

By: | Last Updated: Friday, 5 September 2014 3:45 PM
india-australia relation

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने कारोबार बढ़ाने पर जोर देते हुये आज कहा कि एक भारतीय कंपनी समूह ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े कोयला खान विकास कार्य की शुरआत करेगा जिससे 10 करोड़ भारतीयों का जीवन रोशन होगा.

 

उद्योग मंडल सीआईआई और फिक्की द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन पर आयोजित बैठक में एबॉट ने कहा, ‘‘अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो अगले साल एक भारतीय कंपनी आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी कोयला खानों का विकास शुरू करेगी जो आधी सदी तक 10 करोड़ भारतीयों के जीवन को रोशन करेगी.’’ हालांकि, उन्होंने कंपनी का नाम नहीं बताया.

 

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने जुलाई में भारतीय कारोबारी समूह अदाणी माइनिंग की मध्य क्वींसलैंड में 15 अरब डॉलर की प्रस्तावित कारमिचेइल कोयला खनन परियोजना को मंजूरी दी.

 

ऑस्ट्रेलिया के पर्यावरण मंत्री ग्रेग हंट ने भारत में परियोजना को मंजूरी मिलने की घोषणा की. उन्होंने 36 कड़े शर्तों के साथ कारमिचेइल कोयला खान तथा रेल बुनियादी ढांचे परियोजना को मंजूरी दी थी.

 

दो दिन की आधिकारिक यात्रा पर यहां आये एबॉट ने कहा, ‘‘..ऑस्ट्रेलिया का बेहतर गुणवत्ता वाला कोयला कम कीमत पर भारतीयों घरों को रोशन करने तथा कंपनियों के उपायोग के लिये उपलब्ध होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया कारोबार के लिये खुला है.’’ पिछली आधी सदी में आस्ट्रेलियाई कोयला, लौह अयस्क तथा गैस ने जापान, कोरिया तथा चीन में आर्थिक बदलाव लाने में योगदान दिया.’’ एबॉट ने विश्वास जताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध मजबूत होंगे. उन्होंने कार्बन और निवेश बढ़ाने के लिये आस्ट्रेलिया द्वारा खनन कर समाप्त करने जैसे उपायों का जिक्र किया. इस मौके पर अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी भी मौजूद थे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india-australia relation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017