दिवाली पर रेलवे की बड़ी सौगात: दिल्ली-मुंबई के बीच सस्ते किराए वाली नई राजधानी एक्सप्रेस

दिवाली पर रेलवे की बड़ी सौगात: दिल्ली-मुंबई के बीच सस्ते किराए वाली नई राजधानी एक्सप्रेस

16 अक्तूबर से यह नई राजधानी एक्सप्रेस हफ्ते में तीन दिन चलेगी. दिल्ली मुंबई के बीच चल रहे दो राजधानी एक्सप्रेस के मुकाबले इस नई राजधानी के ट्रैवलिंग के समय में दो घंटे कम लगेंगे. किराया भी कम होगा और रफ्तार भी तेज होगी.

By: | Updated: 13 Oct 2017 08:11 PM

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने आज रेल यात्रियों के लिए बेहद बड़ी खुशखबरी का एलान किया है. दिल्ली मुंबई रेल रूट पर सस्ती और तेज गति वाली राजधानी एक्सप्रेस चला कर रेलवे यात्रियों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है. इस रेल मार्ग पर दो राजधानी एक्सप्रेस की अपेक्षा इस ट्रेन का किराया भी कम होगा और इसकी रफ्तार भी ज्यादा होगी.


हजरत निजामुद्दीन से बांद्रा टर्मिनस के लिए चलेगी नई राजधानी
रेलवे बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यह विशेष ट्रेन 16 अक्तूबर को हजरत निजामुद्दीन से बांद्रा टर्मिनस के लिए चलेगी. दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन से मुंबई के बांद्रा की दूरी 13 घंटे में पूरी करेगी. इसका मतलब है कि दिल्ली मुंबई के बीच चल रहे दो राजधानी एक्सप्रेस के मुकाबले इस नई राजधानी में यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आएगी. सोने पर सुहागा ये है कि इस राजधानी के किराए के खर्चें में भी 600 से 800 रुपये की कमी आएगी.


1/ Announcement of New Super Rajdhani (09004/03) between Delhi and Mumbai without Flexi fare & saving of around 2 hours in journey time. pic.twitter.com/4zL16eg3No


16 अक्तूबर से 16 जनवरी तक चलेगी स्पेशल राजधानी
रेलवे बोर्ड के सदस्य यातायात मोहम्मद जमशेद ने बताया, ‘‘यह विशेष राजधानी एक्सप्रेस शुरुआती तौर पर तीन महीने के लिए चलेगी. इसका परिचालन 16 अक्तूबर से 16 जनवरी तक होगा, यह गाड़ी हफ्ते में तीन दिन चलेगी.’’ दिल्ली से मुंबई के बीच फिलहाल दो राजधानी एक्सप्रेस चल रही है जिसमें अगस्तक्रांति राजधानी और नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस शामिल है. दोनो में क्रमश: 17 और 16 घंटे का समय लगता है, हालांकि, दोनो में से कोई गाडी बांद्रा नहीं रूकती है. नई गाड़ी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से मुंबई जाने में 14 घंटे का समय लगेगा. यह ट्रेन दिल्ली से मुंबई के रास्ते में कोटा, वडोदरा और सूरत में रूकेगी.


19 सितंबर को दी गई थी जानकारी/ट्रायल ट्रेन चलाने का किया गया था एलान
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने 19 सितंबर को यह जानकारी दी थी कि नई ट्रेन को इस साल दिवाली तक शुरू करने की योजना है और आज इस खास राजधानी ट्रेन का आधिकारिक एलान कर दिया गया है. आने वाले 16 अक्टूबर यानी सोमवार को यात्री इसका सफर करना शुरू कर सकते हैं.


फिलहाल चल रही हैं 2 राजधानी एक्सप्रेस

  • इस समय, दिल्ली-मुंबई रूट पर दो राजधानी ट्रेनें, अगस्त क्रांति राजधानी और मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली राजधानी चलती हैं.

  • अगस्त क्रांति राजधानी दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी को 1377 किलोमीटर के रूट से 17 घंटे 5 मिनट में पूरा करती है यानी लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार से ये ट्रेन चलती है.

  • मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली राजधानी 89 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत रफ्तार से 15 घंटे और 35 मिनट में दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी 1386 किलोमीटर के रूट से तय करती है, फिलहाल ये दोनों ही ट्रेनें बांद्रा में नहीं रुकतीं हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SC ने जेपी ग्रुप को रकम जमा कराने के लिए समय दिया: घर खरीदारों को मिली राहत