करोड़ों की लागत से बने इस एयरपोर्ट को है यात्रियों और विमानों का इंतज़ार

By: | Last Updated: Thursday, 20 August 2015 9:19 AM
India’s Ghost Terminals: Rs 325 Crore, 8 Airports, No Passengers

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार में 2700 करोड़ रुपये की लागत से 4 नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा करके देश में एयरपोर्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी तो कर दी लेकिन अब सवाल यह उठ रहा है कि कहीं इन एयरपोर्ट्स की हालत भी जैसलमेर और मैसूर जैसे एयरपोर्ट की ना हो जाए जहां करोड़ों की लागत से बने एयरपोर्ट को आज भी यात्रियों और विमानों का इंतज़ार है.

 

राजस्थान के जैसलमेर में 111 करोड़ रुपए की लागत से बने एयरपोर्ट को दो साल से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन इसे आज भी यात्रियों और विमानों का इंतज़ार है.

 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स में छपी खबर के खबर के मुताबिक राजस्थान के जैसलमेर एयरपोर्ट को हर साल तीन लाख से अधिक यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रखकर बनाया गया था. केवल इतना ही नहीं यहां 180 सीटों वाले तीन विमानों के पार्किंग की भी सुविधा है.

 

इसी तरह देश में आठ एयरपोर्ट पर साल 2009 के बाद से 326 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं लेकिन इनको एक भी शेड्यूल्ड फ़्लाइट नहीं मिली है.

भारत में सौ से अधिक इंटरस्टेट एयरपोर्ट का संचालन (AOI) एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया करती है. उनमें से आधे से अधिक पर इस साल कोई शेड्यूल उड़ान नहीं हुई है. हालांकि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़ कुछ पुराने एयरपोर्ट्स को शुरू में केवल चार्टेड प्लेन के लिए डिज़ाइन किया गया था.

 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया जो भारत में एयरपोर्ट्स का संचालन करती है की वेबसाइट के मुताबिक़ देश में कुल 20 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. इनमें से छह प्राइवेट सेक्टर के हैं और दो आर्मी एयरपोर्ट हैं.

 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़ 44 अंतरराज्यीय हवाई अड्डों से विमानों का संचालन होता है जबकि 33 हवाई अड्डों से विमानों का संचालन नहीं होता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार में 27 सौ करोड़ रुपए की लागत से चार एयरपोर्ट बनाने की घोषणा करके बिहारवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले एक सौगात तो दे दिया लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि कहीं इन एयरपोर्ट्स की हालत भी जैसलमेर एयरपोर्ट की ना हो जाए जहां करोड़ों की लागत से बने एयरपोर्ट को आज भी यात्रियों और विमानों का इंतज़ार है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India’s Ghost Terminals: Rs 325 Crore, 8 Airports, No Passengers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: airport India Jaisalmer Passenger rajsthan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017