केरल पर्यटन का यूनेस्को के साथ समझौता

By: | Last Updated: Saturday, 2 August 2014 3:33 PM
Kerala_tourism_agreement_with_UNESCO

नई दिल्ली: केरल पर्यटन ने राज्य और प्राचीन मसाला मार्ग विरासत को बढ़ावा देने और इसके संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दुनिया के अग्रणी सांस्कृतिक संगठन के बीच ऐतिहासिक सहयोग शुरू करने के लिए यूनेस्को के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है.

 

राज्य में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और उन्नति में सहयोग के लिए तैयार एक रूपरेखा को औपचारिक रूप देने वाले इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर शुक्रवार को केरल के पर्यटन सचिव सुमन बिल्ला और भारत में यूनेस्को के निदेशक शिगेरू आओयागी ने तिरुवनंतपुरम में हस्ताक्षर किए.

 

इस अवसर पर केरल सरकार के पर्यटन मंत्री ए.पी. अनिल कुमार और केरल राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष के.एम. चंद्रशेखर उपस्थित थे.

 

अनिल कुमार ने कहा, “मसाला मार्ग परियोजना केरल में पर्यटन के विकास में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगी. इसका उद्देश्य 31 देशों को आपस में जोड़ने वाले प्राचीन मसाला मार्ग का पुनरुद्धार करना है.

 

इस परियोजना के सफल होने के लिए, इसे उन सभी देशों से समर्थन की जरूरत है. यही कारण है कि हमने इसके लिए यूनेस्को से सहयोग मांगा है.”

 

समझौते के तहत, राज्य सरकार की मसाला मार्ग पहल केरल के ऐतिहासिक क्षेत्रों की सुरक्षा और उन्नति के साथ-साथ दोनों पक्षों के बीच सहयोग और साझेदारी का आधार तैयार करेगी.

 

केरल और यूनेस्को दोनों ही प्राचीन मसाला व्यापार में शामिल अन्य देशों से भी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग लेंगे.

 

प्राचीन मसाला मार्ग से जुड़े शहरी क्षेत्रों सहित केरल के कई ऐतिहासिक क्षेत्रों को, विरासत के संरक्षण के उद्देश्य को बढ़ावा देने के समझौते के तहत विकसित किया जाएगा.

 

केरल पर्यटन एक व्यंजन उत्सव का आयोजन करने के लिए भी यूनेस्को के साथ काम कर रहा है जिसमें मसाला मार्ग से जुड़े 31 देशों के शेफ अपने देशों की विभिन्न पाक परंपराओं में सुधार करना चाहेंगे.

 

कई देशों, खासकर पुर्तगाल, नीदरलैंड, डेनमार्क और जर्मनी ने इस पहल में गहरी रुचि दिखायी है. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्युटीओ) ने भी केरल में मसाला मार्ग से संबंधित संरक्षण परियोजनाओं की सराहना की है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kerala_tourism_agreement_with_UNESCO
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017