जानें क्या है हलवा सेरेमनीः क्या है बजट प्रकिया में इसका महत्व | Know about Halwa Ceremany before Budget and its important

जानें क्या है हलवा सेरेमनीः क्या है बजट प्रकिया में इसका महत्व

हलवा सेरेमनी के तहत मौजूदा वित्त मंत्री खुद बजट से जुड़े कर्मचारियों, बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं. इस हलवे के बनने और बंटने के बाद ही बजट के दस्तावेजों के छापने की प्रक्रिया शुरू होती है.

By: | Updated: 11 Jan 2018 08:02 PM
Know about Halwa Ceremany before Budget and its important

नई दिल्लीः देश का बजट आने में बस 20 दिन बाकी हैं और वित्त मंत्रालय में इसको लेकर हलचल तेज हो गई हैं. बजट पेश करने के लिए आर्थिक जानकारों, अधिकारियों की पूरी टीम काम कर रही है. बजट पेश होने से पहले एक अहम हलवा सेरेमनी होती है जिसके बाद आधिकारिक तौर पर बजट छपाई के लिए भेजा जाता है. वित्त मंत्री अरुण जेटली का ये 5 वां बजट है और वो 5वीं बार हलवा सेरेमनी को अटैंड करेंगे.


जानें क्या है हलवा सेरेमनी
प्रत्येक वर्ष बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी होती है जिसके पीछे कहा जाता है कि हर शुभ काम की शुरुआत मीठे से करनी चाहिए और भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ माना जाता है. हलवा सेरेमनी के तहत मौजूदा वित्त मंत्री खुद बजट से जुड़े कर्मचारियों, बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं. इस हलवे के बनने और बंटने के बाद ही बजट के दस्तावेजों के छापने की प्रक्रिया शुरू होती है.


बजट की छपने की प्रक्रिया के शुरू होने से लेकर बजट के संसद में रखे जाने तक इन अधिकारियों को किसी से भी संपर्क करने की इजाजत नहीं होती है. इसके तहत नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिन तक वित्त मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी रहते हैं. उन्हें फोन करने की भी इजाजत नहीं होती और किसी को उनसे मिलने की मंजूरी नहीं होती है.


बजट के छपने और इसके संसद के पटल पर रखने के बीच के दौरान अधिकारियों को अपने परिवार तक से मिलने की इजाजत नहीं होती है. नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने प्रिंटिंग प्रेस में इन अधिकारी-कर्मचारियों को लगभग लॉक कर दिया जाता है. यहां केवल एक लैंडलाइन होता है जिसपर इनकमिंग की सुविधा होती है और इसके अलावा उनसे संपर्क करने का कोई तरीका नहीं होता. संपर्क भी केवल आधिकारिक कार्य तक के लिए ही संभव होता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know about Halwa Ceremany before Budget and its important
Read all latest Aam Budget 2018 News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आम बजट 2018: सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे एस्केलेटर्स, लिफ्ट