दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस के पास है कितनी दौलत? जानकर रह जाएंगे दंग

दुनिया के सबसे अमीर इंसान अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और भारत के सबसे अमीर इंसान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति की तुलना की जाए तो इनकी आय के बीच अंतर जानकर आपको भारी हैरानी होगी.

By: | Last Updated: Friday, 28 July 2017 1:57 PM
know total income of worlds richest man Amazon CEO Jeff Bezos

नई दिल्लीः कल फोर्ब्स मैगजीन से जारी किए गए अनुमान के मुताबिक अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल कर लिया था. उनकी कुल संपत्ति देखी जाए तो बिल गेट्स की 90.7 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी के मुकाबले 90.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी. फोर्ब्स के मुताबिक, बिल गेट्स मार्च में पत्रिका की सालाना रैंकिंग में पिछले चार सालों से सबसे अमीर व्यक्ति थे.

भारत के सबसे धमवान मुकेश अंबानी से कितने अमीर हैं जेफ बेजोस
हालांकि दुनिया के सबसे अमीर इंसान और भारत के सबसे अमीर इंसान की संपत्ति की तुलना की जाए तो अंतर को जानकर आपको भारी हैरानी होगी. अगर भारत के सबसे अमीर-धनवान की बात की जाए तो मुकेश अंबानी के पास कुल 19.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ है. अगर जेफ बेजोस की 90.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के सामने देखें तो दोनों की संपत्ति में 71.6 अरब डॉलर का भारी अंतर है.

भारत के कुल  6 करोड़ लोगों के बराबर अकेले जेफ बेजोस की इनकम !
जेफ बेजोस की संपत्ति का रुपये में आकलन किया जाए तो ये 5,768,440,000,000 रुपये बैठती है और अगर इसके सामने भारत की कुल आबादी की प्रति व्यक्ति आय देखें तो ये 1 लाख 3 हजार 219 रुपये सालाना है. इसको दूसरे नजरिए से देखें तो भारत के लगभग 5.8 करोड़ लोग एक साल में जितनी आय हासिल करते हैं उतनी अकेले की इनकम विश्व के सबसे धनवान व्यक्ति जेफ बेजोस के पास है.

कैसे बने जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति
दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी एमेजन इंक कंपनी एमेजन के शेयरों में आए 1 फीसदी की उछाल की बदौलत इसका शेयर कल 1046 डॉलर के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया. कल यानी गुरूवार के कारोबार के दौरान अमेजॉन का शेयर 1083.31 डॉलर पर तक जा पहुंचा था. जेफ बेजोस के पास अमेजन के कुल 8 करोड़ शेयर हैं और जो कंपनी के कुल शेयरों का 17 फीसदी है. कल की शानदार तेजी के बदौलत कल इनकी कुल वैल्यू 87 अरब डॉलर हो गई थी जो अब तक का सबसे उच्चतम स्तर है. 2017 की शुरुआत में बेजोज़ चौथे सबसे अमीर शख्स थे. लेकिन अब वो वारेन बफेट और एमैंसियो ऑर्टिगा को भी पछाड़ चुके हैं. हालांकि, कल कुछ ही देर बाद बेजोस फिसल कर फिर से दूसरे नंबर पर आ गए क्योंकि अमेजॉन के शेयरों द्वारा बनाई गई बढ़त कम हो गई.

दुनिया के टॉप 5 नेटवर्थ वाले शख्स/गुरुवार का आंकड़ा

1. जेफ बेजोज़- 90.9 बिलियन डॉलर
2. बिल गेट्स- 90.7 बिलियन डॉलर
3. एमैंसियो ऑर्टिगा 82.7 बिलियन डॉलर
4. बारेन बफेट- 74.5 बिलियन डॉलर
5. मार्क जकरबर्ग- 70.5 बिलियन डॉलर

नोटः भारत की प्रति व्यक्ति आय का आंकड़ा इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट को आधार पर लिया गया है.

दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस के पास है कितनी दौलत? जानकर रह जाएंगे दंग

नोटबंदी के बाद देश में घटे अरबपति, मुकेश अंबानी पहले नंबर पर: रिपोर्ट

देश की 57% संपत्ति 1% अमीरों के पास, मुकेश अंबानी के पास 19.3 अरब डॉलर

Reliance चेयरमैन मुकेश अंबानी का सालाना वेतन 15 करोड़ रुपये पर कायम

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: know total income of worlds richest man Amazon CEO Jeff Bezos
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017