Learn all information which is related to the Modi Government's scheme । जानें, मोदी सरकार की स्कीम अटल पेंशन योजना से जुड़ी सारी जानकारी

जानें, मोदी सरकार की स्कीम अटल पेंशन योजना से जुड़ी सारी जानकारी

अटल पेंशन योजना की ये योजना एक प्रकार की ऐसी योजना है जो असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए बनाई गई है. ये स्कीम केंद्र सरकार के अंदर आती हैं और इससे आपको करीब 1,000 रुपये से 5,000 प्रति महीने पेंशन के रुप में मिलेगी.

By: | Updated: 11 Apr 2018 09:29 PM
Learn all information which is related to the Modi Government's scheme

नई दिल्ली: अगर आप कोई ऐसी नौकरी या काम करते हैं जि‍समें पेंशन का कोई इंतजाम नहीं है तो ऐसे लोगों के लि‍ए सरकार ने एक अच्‍छी योजना बनाई है. इसमें बुढ़ापे में आपको इतनी पेंशन मि‍ल जाएगी कि कुछ जरूरतें पूरी हो सकें. सरकार की अटल पेंशन योजना खासतौर पर ऐसे लोगों के लि‍ए बनाई गई है, जिनके पास अच्‍छी आय का कोई स्रोत नहीं है. देश के 84 लाख लोगों ने इसे शुरुआत में अपनाया. यह सस्‍ती है और 100 फीसदी सुरक्षि‍त है.


अटल पेंशन योजना एक प्रकार की ऐसी योजना है जो असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए बनाई गई है. ये स्कीम केंद्र सरकार के अंतर्गत आती हैं और इससे आपको करीब 1,000 रुपये से 5,000 प्रति महीने पेंशन के रुप में मिलेेंगे. यह स्कीम सभी भारतीय यानी कि असंगठित क्षेत्र के बैंक खातों में भी आसानी से उपलब्ध है. पीटीआई के मुताबिक, इसी महीने के शुरुआत में बताया था कि वित्त वर्ष 2017-18 के आखिर में 97.05 लाख ग्राहकों ने इसमें रजिस्ट्रेशन कराया. वहीं अटल पेंशन योजना में ग्राहक बेस का टार्गेट 1 करोड़ का  रखा गया था लेकिन यह टार्गेट से थोड़ा कम रहा.


कैसे बनें इस योजना का हि‍स्‍सा, जानिए


1. अटल पेंशन योजना को पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी के नाम से 1 जून 2015 को शुरू किया गया था. योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1 हजार से 5000 रुपए पेंशन मिलेगी. पेंशन की रकम इस बात पर निर्भर होगी कि आपका हर महीने योगदान कितना है.

2. 18 साल से 40 साल तक के लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं.

3. इसके लि‍ए बैंक खाता होना जरूरी है.

4. बैंक और छोटे फाइनेंस बैंक के जरि‍ए भी आप स्‍कीम का फायदा ले सकेंगे.

5. ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं, सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजनाओं में शामिल हैं. वो लोग अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं बन सकते हैं.

6. आप हर महीने 1000 रूपए की पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु 18 साल है तो आपको 42 साल तक हर महीने 42 रुपए जमा करने होंगे.

7. वहीं 40 साल की उम्र वालों को 291 रुपए 20 साल तक हर माह जमा करवाने होंगे. इसी तरह 2000, 3000, 4000 या फिर 5000 रूपए प्रति महीने पेंशन चाहने वालों के लिए उनकी उम्र के हिसाब से प्रतिमाह का प्रीमियम देना होगा.

8. अटल पेंशन योजना साल 2015 में लॉन्च हुई थी. पीएफआरडीए ने ईएनपीएस (इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय पेंशन) प्रणाली चैनल के जरिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा शुरू की है. अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपको किसी भी फिजिकल दस्तावेज जमा करने की जरुरत नहीं हैं.



फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Learn all information which is related to the Modi Government's scheme
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, फोन बिल जैसे रीइंबर्समेंट पर नहीं लगेगा GST