नेस्ले इंडिया का संकट और बढ़ा, रिटेलरों के स्टोरों से ‘गायब’ होने लगी है मैगी

By: | Last Updated: Wednesday, 3 June 2015 3:55 PM

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़ी सुपरमार्केट श्रृंखला फ्यूचर ग्रुप और उपभोक्ता सहकारी सोसायटी केंद्रीय भंडार ने अपने स्टोरों से मैगी नूडल्स की बिक्री बंद कर दी है. मैगी के खिलाफ रिटेलरों के इस कदम को नेस्ले इंडिया के कारोबार के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

 

लोकप्रिय ‘टू मिनट इंस्टैंट’ नूडल ब्रांड में सीसे और स्वाद बढ़ाने वाले रसायन मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) की मात्रा स्वीकृत सीमा से अधिक पाये जाने के बाद इसके खिलाफ देशभर में जांच चल रही है.

 

फ्यूचर समूह के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘उपभोक्ताओं की भावना व चिंताओं को देखते हुए हमने कुछ समय के लिए अभी सभी स्टोरों पर मैगी की बिक्री बंद कर दी है. हम भविष्य में आगे की कार्रवाई को अधिकारियों से इस बारे में स्थिति और स्पष्ट किए जाने का इंतजार कर रहे हैं.’’

 

फ्यूचर समूह द्वारा संचालित बिग बाजार जैसे आधुनिक खुदरा आउटलेट्स की नेस्ले जैसी एफएमसीजी कंपनियों की बिक्री में अच्छा खासा योगदान होता है. फ्यूचर समूह बिग बाजार, ईजीडे, केबीज तथा नीलगिरीज जैसे ब्रांड के तहत खुदरा फॉर्मेट का परिचालन करता है. उसके 243 शहरों में 570 स्टोर हैं.

 

इसी तरह उपभोक्ता सहकारी सोसायटी केंद्रीय भंडार केन्द्रीय भंडार, दिल्ली और दिल्ली से बाहर अपने 130 स्टोर्स से मैगी नूडल्स हटा रहा है. मैगी नूडल्स में कथित तौर पर सीसे की मौजूदगी और नूडल्स में स्वाद बढ़ाने वाला मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) तय सीमा से अधिक होने को लेकर देशभर में इस खाद्य ब्रांड के खिलाफ चल रही जांच के मद्देनजर केन्द्रीय भंडार ने यह कदम उठाया है.

 

केन्द्रीय भंडार के प्रबंध निदेशक जगदीश भाटिया ने बताया, ‘‘ हमने सभी स्टोर्स प्रबंधकों को सकरुलर जारी कर उन्हें आलमारियों से मैगी हटाने को कहा है. यह प्रक्रिया चल रही है.’’ अकेले दिल्ली में केन्द्रीय भंडार के करीब 100 स्टोर्स हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MAGGI_INDIA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: business India Maggi market
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017