आम हुआ खास और अंगूर हुए खट्टे!

By: | Last Updated: Thursday, 28 May 2015 3:24 PM
MANGO_GRAPES

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आम आदमी के लिए फलों का राजा आम इस बार बेहद खास हो गया है. वहीं, अंगूर खट्टे नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही केला और सेब का स्वाद चखना मुश्किल हो गया है.

 

दरअसल, दालों की कीमतों में लगी आग के बाद अब लोगों के लिए फल खरीदना बेहद मुश्किल हो गया है! पिछले साल के मुकाबले इस बार फलों की कीमतें 45 फीसदी तक बढ गई हैं.

 

पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई बेमौसम बरसात और ओलावष्टि के कारण आम आदमी के लिए फल खरीदना उनकी क्षमता के बाहर हो गया है. पिछले साल के मुकाबले इस साल फलों की कीमतों में 45 फीसदी तक की बढोतरी देखने को मिल रही है.

 

एसोचैम की सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन की एक रिसर्च के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों के दौरान मेटो और अन्य बडे शहरों में फलों की कीमतें बेतहाशा बढी हैं. एसोचैम के मुताबिक रिटेल में फलों की कीमतें.

 

आम                         100 रुपये किलो

अल्फांसो आम             200 से 400 रुपये दर्जन

केला                         60 से 65 रुपये दर्जन

सेब                           पिछले से दुगनी कीमत

अंगूर                         120 रुपये किलो

 

फलों में महंगाई की मार सबसे ज्यादा जिन शहरों में देखने को मिल रही है उनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और पुणे शामिल हैं. सर्वे में शामिल हुए 2000 लोगों में से 87 फीसदी लोगों का कहना है कि खाने पीने की चीजों की बढती महंगाई ने उनकी जिंदगी और मुश्किल कर दी है.

 

92 फीसदी लोगों का कहना है कि फलों के महंगे होने की वजह से वो फलों का स्वाद भूल चुके हैं. फलों की कीमतें बढने की सबसे बडी वजह है बेमौसम हुई बारिश. इसके अलावा बिचौलियों की संख्या ज्यादा होने और रखरखाव की सही व्यवस्था न होने की वजह से भी फल महंगे हो रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक, फलों में वेस्टेज 40 से 60 फीसदी तक है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MANGO_GRAPES
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: GRAPES mango
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017