बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 189 अंक नीचे 31702 पर, निफ्टी 9912 पर बंद

कल दोपहर उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के परमाणु परीक्षण की खबरों के बाद एशियाई बाजारों में जापान, दक्षिण कोरिया समेत सभी बाजारों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. घरेलू स्टॉक मार्केट भी इस खबर के असर से अछूता नहीं रहा.

Market seen big decline today, Sensex closed at 31702 after 189 points dip

नई दिल्लीः हफ्ते के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय जगत में जारी जियो-पॉलिटिकल उठापठक के चलते एशियाई बाजारों समेत भारतीय बाजार भी बड़ी गिरावट के साथ कारोबार बंद हुआ है. उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण की खबरों के बीच दुनियाभर के बाजारों में घबराहट का माहौल देखा जा रहा है.

आप पर भी हो सकता है असर
उत्तर कोरिया के बम परीक्षण के बाद अब अमेरिका के भी इस कार्रवाई के बदले नॉर्थ कोरिया पर कुछ एक्शन लेने का अंदेशा है. अगर ऐसा हुआ तो अंतर्राष्ट्रीय जगत में हलचल और बढ़ेगी, डॉलर के भी टूटने, बाजारों में और गिरावट आने की आशंका है. ऐसा हुआ तो भारतीय शेयर बाजार में भी कमजोरी आएगी और निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

0409201702_HC_Stock_Market_Intraday-600

क्यों आई ग्लोबल/घरेलू बाजार में गिरावट
कल दोपहर उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के परमाणु परीक्षण की खबरों के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि व्यापार जगत पर इसका असर होगा और ऐसा ही हुआ. एशियाई बाजारों में जापान, दक्षिण कोरिया समेत सभी बाजारों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. घरेलू स्टॉक मार्केट भी इस खबर के असर से अछूता नहीं रहा और यहां भी कारोबार की शुरुआत गिरावट के लाल निशान में ही हुई. वहीं रियलटी और इंफ्रा सेक्टर में आई बड़ी गिरावट ने भी बाजार को नीचे खींचा.

कैसी रही बाजार की चाल
आज के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 189.98 अंक यानी 0.60 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ 31702.25 पर जाकर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 61.55 अंक यानी 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 9912.85 पर बंद हुआ है.

सेक्टरवार प्रदर्शन
आज बाजार में मीडिया और मेटल शेयरों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टरोयिल इंडेक्स में गिरावट के लाल निशान के साथ कारोबार बंद हुआ है. मीडिया में 0.6 फीसदी और मेटल शेयरों में 0.14 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार बंद हुआ है. रियलटी सेक्टर 1.65 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ है और इंफ्रा शेयरों में भी करीब 1 फीसदी की गिरावट पर बंद मिला है. निजी बैंक शेयरों में 0.87 फीसदी की गिरावट पर कारोबार बंद हुआ. आज ऑटो शेयर 0.8 फीसदी और फाइनेंशियल शेयर में 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार बंद हुआ है.

निफ्टी के सबसे ज्यादा चढ़ने वाले/गिरने वाले शेयर
आज निफ्टी के 50 में सिर्फ 11 शेयरों में ही तेजी के हरे निशान में कारोबार बंद हुआ है. वहीं 39 शेयरों में गिरावट पर कारोबार बंद हुआ है. चढ़ने वाले शेयरों में 3.18 फीसदी की तेजी कोल इंडिया के शेयर में देखी गई और सन फार्मा 2.89 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार बंद हुआ है. बॉश का शेयर 1.41 फीसदी की तेजी के साथ बंद होने में कामयाब रहा और ओएनजीसी 0.91 फीसदी ऊपर बंद हुआ है.

आज निफ्टी के गिरने वाले शेयरों में आईओसी 4.33 फीसदी, अदानी पोर्ट्स 2.70 फीसदी नीचे बंद हुए हैं. एसीसी 2.51 फीसदी, टाटा मोटर्स डीवीआर 2.25 फीसदी और इंफोसिस 2.17 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ है. अंबुजा सीमेंट 2.03 फीसदी नीचे बंद हुआ है और टाटा पावर 2 फीसदी की सुस्ती दिखाकर बंद हुए हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Market seen big decline today, Sensex closed at 31702 after 189 points dip
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017