आज से देश भर में होगा एक नंबर, पोर्टिबिलिटी सुविधा शुरु

By: | Last Updated: Thursday, 2 July 2015 10:29 AM

नई दिल्लीः 3 जुलाई यानी आज से देश भर में नंबर पोर्टिबिलिटी की सुविधा शुरु हो जाएगी. सरकार के आदेश के बाद सभी बड़ी दुरसंचार कंपनी अपने ग्राहकों को ये सुविधा देने को तैयार हो गई है. आज से शुरू हो रही इस सर्विस से ग्राहकों को देश भर में सहजता के साथ एक ही नंबर रखने में आसानी होगी.

 

दुनिया की तीसरी और भारत की सबसे बड़ी दुरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने देशव्यापी एमएनपी के साथ अपने ग्राहकों को देश भर में किसी भी राज्य में अपने पुराने नंबर को बदलने की सुविधा के साथ एयरटेल यूजर्स को 24 घंटे के भीतर इस प्रक्रिया को पूरे होने तक फ्री रोमिंग कॉल जैसी सुविधा देने की घोषणा की है.

 

दूसरी तरफ दूसरी सबसे बड़ी कंपनी वोडाफोन ने भी कहा कि वो कल से देशभर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) लागू करने के सरकार के आदेश को पर अमल करने के लिए तैयार है. देशव्यापी एमएनपी के तहत मोबाइल उपभोक्ता एक दूरसंचार क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर भी अपना नंबर बरकरार रख सकेंगे और उसी नंबर पर दूसरी कंपनी की सेवा ले पाएंगे. कंपनी ने कहा कि यह सभी प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों पर लागू होगा.

 

क्या है नंबर पोर्टिबिलिटी –

अभी तक ऐसा होता रहा है कि मौजूदा सिस्टम में अगर किसी व्यक्ति के पास दिल्ली का नंबर है, तो उसे मुंबई, पटना या किसी और सर्कल में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है. वहां जाने पर अलग नंबर लेना होता है. पर अब ऐसा नहीं होगा. एक ही नंबर पर आप जगह की अदला-बदली कर सकते हैं. पहले इस सर्विस को 3 मई से लागू होना था पर कुछ कारणों से इसमें दो माह की देरी हो गयी.

 

कैसे एक्टिव होगा मोबाइल पोर्टेबिलिटी-

– मोबाइल फोन से PORT 10 अंकों का मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर मैसेज करना होगा.

– एसएमएस भेजते ही आपको आठ अंकों का यूनिक पोर्टिंग कोड प्राप्त हो जाएगा.

– इस कोड को एक निर्धारित फार्मेट (एमएनपी), कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कंपनी के आउटलेट पर एक फोटो और एड्रेस प्रूफ जमा कराना होगा.

– नई कंपनी द्वारा आपको नई सिम दी जाएगी. यह सुनिश्चित करने के बाद कि कोई बकाया नहीं है.

– यूजर के खाते से 19 रुपये लिए जाएंगे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mobile-number-portability
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017