मोदी ने दक्षेस व्यापार यात्रा कार्ड की पेशकश की

By: | Last Updated: Wednesday, 26 November 2014 4:37 PM

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण एशियाई क्षेत्र में व्यापारियों की यात्रा को सरल बनाने और एक-दूसरे के बाजारों तक पहुंचने के लिए बुधवार को दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) व्यापार यात्रा कार्ड की पेशकश की.

 

मोदी ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में 18वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में कहा, “भारत दक्षेस के लिए अब 3-5 साल का व्यापार वीजा देगा. दक्षेस व्यापार यात्रा कार्ड के माध्यम से हमें हमारे व्यवसायों के लिए यात्रा को और आसान बनाना है.”

 

मोदी के अनुसार, संपर्क बढ़ने और लोगों के बीच संपर्क को प्रोत्साहन देने से अंतर-क्षेत्रीय संबंध मजबूत हुए हैं. उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में पर्यटन के अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा.

 

मोदी ने कहा, “रेल एवं सड़क मार्गों द्वारा संपर्क एवं सेवाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं. हमें वायुमार्ग के माध्यम से भी एक दूसरे से जुड़ना चाहिए. इससे हम न सिर्फ कुछ अलग करेंगे, बल्कि क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देंगे.”

 

उन्होंने कहा, “हम इसे बौद्ध सर्किट से शुरू कर सकते हैं, लेकिन हमें वहां रुकना नहीं है.”

 

स्वाथ्य आधारित पर्यटन एवं दक्षेस क्षेत्र में संयोजकता के क्षेत्र में भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा, “चिकित्सकीय उपचार के लिए भारत आने वाले रोगी और उसके साथ आने वाले एक व्यक्ति को भारत त्वरित चिकित्सा वीजा उपलब्ध कराएगा.”

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_saarc summit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: MODI SAARC summit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017