जमशेदजी टाटा के सम्मान में सिक्का जारी

By: | Last Updated: Tuesday, 6 January 2015 5:18 PM
modi_tata

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के सम्मान में सिक्का जारी किया.

 

जमशेदजी को आधुनिक भारतीय उद्योग का जनक कहा जाता है और यह सिक्का उनकी 175वीं जयंती पर जारी किया गया है.

 

मोदी ने जमशेदजी नुसेरवानजी टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘जिन्होंने बिना सत्ता अथवा ताकत के ही इतिहास बनाया वे सचमुच में महान थे.’ मोदी ने जमशेदजी के पर्यावरण अनुकूल उर्जा के दृष्टिकोण तथा टाटा समूह से जुड़े लोगों के कल्याण के लिए उनकी पहलों की भी सराहना की.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों द्वारा बड़ी मात्रा में धन कल्याणकारी योजनाओं में लगाने की संस्कृति पश्चिमी दुनिया के लिए नयी है लेकिन जमशेदजी टाटा यह बहुत पहले ही यह कर चुके हैं.

 

जमशेदजी टाटा को आधुनिक भारतीय उद्योग का संस्थापक कहा जाता है और केंद्र से इस तरह का सम्मान पाने वाले वह पहले उद्योगपति हैं.

 

अधिकारी ने कहा कि सरकार ने जमशेदजी टाटा को इसलिए चुना है क्योंकि वे विख्यात हस्ती थे और सरकार इस पहल के जरिए भारतीय उद्योग को प्रोत्साहित करना चाहती है.

 

सरकार अब तक कलाकारों, स्वतंत्रता सेनानियों, वैज्ञानिकों, संस्थानों व संगठनों के सम्मान में ही सिक्के जारी करती रही है.

 

जमशेदजी का जन्म तीन मार्च 1839 को गुजरात के एक छोटे से कस्बे नवसेरी में हुआ और उन्होंने टाटा समूह की नींव रखी जो देश का सबसे बड़ा औद्योगिक घराना है. 1880 से 1904 में अपने निधन के बीच की अवधि में उन्होंने टाटा आयरन एण्ड स्टील कंपनी की स्थापना, पनबिजली परियोजनाओं तथा विश्वस्तरीय शिक्षा संस्थानों की स्थापना को अपने जीवन का मुख्य ध्येय बना लिया था.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: modi_tata
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017