अब अपने दोस्तों को फेसबुक के जरिए भेजिए तुरंत पैसे

By: | Last Updated: Monday, 13 October 2014 2:22 PM

मुंबई: निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिन्द्रा बैंक (केएमबी) ने आज फेसबुक के जरिये धन भेजने की एक नई सेवा शुरू की है. इस सेवा के जरिये कोई भी अपने दोस्तों को तुरंत निशुल्क धन भेज सकता है.

 

केएमबी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और डिजिटल पहल के प्रमुख दीपक शर्मा ने फोन पर पेट्र को बताया, ‘‘इसमें धन भेजने अथवा पाने वाला जरूरी नहीं कि हमारा खाताधारक हो. हमने इस सेवा के लिये नेशनल पेमेंट कापरेरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आईएमपीएस प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया है.’’

 

वर्तमान में कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन के जरिये धन अंतरण कर सकता है. यह काम आईएमपीएस की ढांचागत सुविधाओं के जरिये किया जाता है. आईएमपीएस प्लेटफार्म में वर्तमान में 28 बैंक हैं. इनमें से किसी भी बैंक के खाताधारक फेसबुक के तहत नई सेवा का इस्तेमाल कर सकता है.

 

शर्मा ने कहा कि इसमें धन भेजने अथवा प्राप्त करने के लिये कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि केएमबी ने इसके लिये रिजर्व बैंक और नेशनल पेमेंट कापरेरेशन ऑफ इंडिया के साथ नजदीकी से काम किया है.

 

शर्मा ने कहा कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिये धन भेजने वाले को इस काम के लिये समर्पित वेबसाइट ‘केपे’ पर पंजीकृत होना होगा. इसमें उसे व्यक्गितगत ब्योरे के साथ बैंक का एमएमआईडी और बैंक खाते का ब्यौरा देना होगा.

 

एक बार पंजीकृत होने पर धन भेजने वाला पैसा भेज सकता है लेकिन यदि प्राप्त करने वाला केपे में पंजीकृत नहीं है तो उसे लेनदेन पूरा करने के लिये निर्देश के अनुसार पंजीकृत होना होगा. यदि धन प्राप्त करने वाला केपे पर पंजीकृत होगा तो लेनदेन जल्द पूरा होगा.

 

सुरक्षा के मामले में शर्मा ने दावा किया कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है. फेसबुक एकाउंट के जरिये होने के बावजूद लेनदेन पूरा होने में दो मौकों पर वैधता जांची जाती है और इसमें लेनदेन पूरा करने के लिये निश्चित समय होता है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: MONEY TRANSFER ON FACEBOOK
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017