मुकेश अंबानी लगातार नौवें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 12:35 PM
Mukesh Ambani tops for 9th year

सिंगापुर/नई दिल्ली: उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 18.9 अरब डॉलर की निवल संपत्ति के साथ लगातार नौवें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा बरकरार रखा है. फोर्ब्स पत्रिका की अमीर भारतीयों की नई सूची में अंबानी के बाद सनफार्मा के दिलीप सांघवी का स्थान रहा जिनकी कुल संपत्ति 18 अरब डालर और विप्रो के अजीम प्रेमजी ने 15.9 अरब डॉलर के साथ तीसरा स्थान बरकरार रखा.

 

आर्थिक संकेतकों में गिरावट के चलते अमीरों की संपत्ति में वृद्धि की चाल धीमी पड़ गई और यह स्थिर रही.

 

अरबपतियों की इस सूची में 10 अरबपति ऐसे भी हैं जिनकी संपत्ति एक साल के दौरान एक अरब डालर से अधिक कम हुई है. जिनमें लक्ष्मी मित्तल भी शामिल हैं. उनकी संपत्ति 4.6 अरब डॉलर घटी है. मित्तल 11.2 अरब डॉलर की निवल संपत्ति के साथ आठवें स्थान पर रहे. वह तीन पायदान फिसले हैं.

 

पत्रिका में शामिल शीर्ष 10 भारतीय अरबपतियों में हिंदुजा बंधु चौथे नंबर पर रहे जिनके पास 15.9 अरब डॉलर की संपत्ति है. इनके बाद पलोंजी मिस्त्री 14.7 अरब डॉलर, शिव नाडार 12.9 अरब डॉलर, गोदरेज परिवार 11.4 अरब डॉलर, लक्ष्मी मित्तल 11.2 अरब डॉलर, सायरस पूनावाला 7.9 अरब डॉलर और कुमार मंगलम बिड़ला 7.8 अरब डॉलर शामिल हैं.

 

फोर्ब्स ने कहा कि जहां अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर इस साल सात प्रतिशत रहने का अनुमान है वहीं शेयर बाजार में पिछले साल के मुकाबले पांच प्रतिशत और रुपए में नौ प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है.

 

पत्रिका ने कहा, संकेतकों में आई इस गिरावट से भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में वृद्धि की चाल धीमी पड़ गई और यह पिछले साल के 345 अरब डॉलर के बराबर ही रही.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mukesh Ambani tops for 9th year
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017