एनबीएफसी सोना रखकर 25,000 रुपये से ज्यादा का लोन कैश में नहीं देंगी

By: | Last Updated: Thursday, 9 March 2017 11:37 PM
nbfc will not be able to give more then 25000 rupees cash loan against loan

नई दिल्ली: गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां-नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (एनबीएफसी) सोने पर अब 25,000 रुपये से ज्यादा का लोन सिर्फ चेक से ही दे सकेंगी. रिजर्व बैंक ने आज यह ऐलान किया है. माना जा रहा है कि देश में सोने की खपत को कम करने, दूसरे विकल्पों में निवेश बढ़ाने और काले धन की रोकथाम करने के लिए लगातार उठाए जा रहे कामों की सूची में ये एक बड़ा कदम है.

एनबीएफसी के लिए इससे पहले प्रावधान यह था कि वे सोने पर एक लाख रुपये या ज्यादा का कर्ज सिर्फ चेक के जरिये दे सकती हैं. रिजर्व बैंक ने आयकर कानून के प्रावधानों के तहत इस राशि को पूर्व के एक लाख रुपये से घटाकर 25,000 रुपये कर दिया है. रिजर्व बैंक ने कैश में लोन के पैसों के प्रावधानों में संशोधन किया है.

यह इस लिहाज से खासा अहम हो जाता है कि सरकार कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था (लेसकैश इकोनॉमी) और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर काम कर रही है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nbfc will not be able to give more then 25000 rupees cash loan against loan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017