नेट न्यूट्रेलिटी के खिलाफ हैं एयरटेल जीरो और इंटरनेट-ओआरजी: MTNL

By: | Last Updated: Sunday, 17 May 2015 5:30 PM

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का ‘जीरो रेटिंग प्लान’ तथा आरकॉम की इंटरनेट-ओआरजी योजनाएं नेट निरपेक्षता की मूल अवधारणा के खिलाफ है.

 

एमटीएनएल ने कहा है कि इस तरह के करार को मंजूरी नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि इससे छोटी दूरसंचार कंपनियों के आर्थिक हित प्रभावित होते हैं.

 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को जवाबी टिप्पणी में एमटीएनएल ने कहा है कि एयरटेल के जीरो रेटिंग प्लान व रिलायंस के ‘इंटरनेट.ओआरजी में इन आपरेटरों ने सीधे एप्लिकेशन प्रदाताओं से बातचीत की हैं एमटीएनएल का विचार है कि ओवर द टॉप (ओटीटी) उत्पाद कंपनियों व दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) के बीच सीधी बातचीत की अनुमति नहीं होनी चाहिए.

 

ट्राई ने 27 मार्च को ओटीटी कंपनियों मसलन व्हाट्सएप व स्काइप पर परिचर्चा पत्र जारी किया था. इससे लोगों से 24 अप्रैल तक टिप्पणी देने को कहा गया था. जवाबी टिप्पणी देने की अंतिम तारीख 8 मई थी. नियामक को दूरसंचार कंपनियों, संगठनों व व्यक्तिगत रूप से लोगों 10 लाख से अधिक टिप्पणियां मिलीं. इस पर जवाबी टिप्पणियों की संख्या 42 रही.

 

एमटीएनएल का सुझाव है कि ओटीपी सेवा प्रोदाताओं के लिए राजस्व में हिस्सेदारी का नियम लागू होना चाहिए ताकि आपरेटरों के नेटवर्क के बुनियादी ढांचे की लागत और उनके द्वारा चुकाए जाने वाले करों की क्षतिपूर्ति हो सके.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: net neutrality
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: AIRTEL ZERO MTNL Net Neutrality TRAI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017