दिवाली से पहले ही शेयर बाजार में रौशनी, ऑलटाइम हाई पर पहुंचा था निफ्टी

दिवाली से पहले ही शेयर बाजार में रौशनी, ऑलटाइम हाई पर पहुंचा था निफ्टी

ग्लोबल बाजार से मिले शानदार संकेतों के बाद शुरुआत से ही बाजार को तेजी का बूस्ट मिला और दिन चढ़ते-चढ़ते निफ्टी ऑलटाइम हाई तक जाने में कामयाब रहा, वहीं अगले हफ्ते दीवाली के होने से पहले ही निवेशकों में खरीदारी का उत्साह देखने को मिलने लगा है.

By: | Updated: 13 Oct 2017 05:25 PM

नई दिल्लीः दिवाली से पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज भारतीय शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखा गया. आज निफ्टी ने स्टॉक मार्केट इतिहास का ऑलटाइम स्तर छू लिया था, नई ऊंचाई का रिकॉर्ड बनाने में निफ्टी कामयाब हुआ. निफ्टी ने 10191.9 का नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया जो कि इससे पहले 19 सितंबर के नाम था जिसमें निफ्टी ने 10178 के स्तर को छू लिया था. सेंसेक्स आज 32500 के पार जाने में कामयाब रहा. सेंसेक्स और निफ्टी 0.75 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं.


क्यों आई बाजार में तेजी?
आज ग्लोबल संकेतों से मिले शानदार उछाल के बाद शुरुआत से ही शेयर बाजार को तेजी का बूस्ट मिला और दिन चढ़ते-चढ़ते निफ्टी ऑलटाइम हाई तक जाने में कामयाब रहा, वहीं अगले हफ्ते दिवाली के होने से पहले ही निवेशकों में खरीदारी का उत्साह देखने को मिलने लगा है. इसके अलावा कल कल टेलीकॉम सेक्टर में भारती और टाटा टेलीसर्विसेज की डील की खबर के बाद आज भारती ग्रुप के शेयरों में जबर्दस्त उछाल रहा और भारती एयरटेल और भारती इंफ्राटेल निफ्टी के सबसे ज्यादा चढ़ने वाले पहले-दूसरे शेयर रहे.


कैसी रही बाजार की चाल
आज के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 250.47 अंक यानी 0.78 फीसदी की तेजी के साथ 32,432.69 पर जाकर बंद हुआ है और एनएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 71.05 अंक यानी 0.70 फीसदी की 10167 पर जाकर बंद हुआ है.


सेक्टोरियल इंडेक्स
आज के कारोबार के दौरान एफएमसीजी, मीडिया और फार्मा शेयरों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरियल इंडेक्स में अच्छी तेजी के साथ कारोबार बंद हुआ है. मीडिया में करीब 0.5 फीसदी, फार्मा में करीब 0.33 फीसदी और एफएमसीजी शेयरों में मामूली 0.15 फीसदी की गिरावट देखी गई और बाकी सभी सेक्टोरियल इंडेक्स में अच्छी तेजी दर्ज की गई है. निजी बैंकों में 1.39 फीसदी, इंफ्रा में 1.19 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज में 1.18 फीसदी और मेटल शेयरों में 1.15 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है.


निफ्टी के सबसे ज्यादा चढ़ने वाले/गिरने वाले शेयर
आज के कारोबार के दौरान निफ्टी के 50 में से 18 शेयरों में ही गिरावट के साथ कारोबार बंद हुआ और बाकी 28 शेयरों में तेजी के हरे निशान में आकर कारोबार बंद हुआ है. आज चढ़ने वाले शेयरों में भारती एयरटेल 7.68 फीसदी, भारती इंफ्राटेल 4.17 फीसदी, टाटा स्टील 2.73 फीसदी, बॉश का शेयर 2.56 फीसदी, अल्ट्राटेक सीमेंट 2.24 फीसदी की अच्छी तेजी के साथ बंद होने में कामयाब रहे हैं. कोटक बैंक 2.02 फीसदी और एचडीएफसी बैंक 1.65 फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रिपोर्ट: अगले साल वेतन वृद्धि बेहतर रहने की उम्मीद