गैस मूल्य पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ :जेटली

By: | Last Updated: Friday, 1 August 2014 2:49 PM
Not_yet_a_final_decision_on_gas_price_Jaitley

नई दिल्ली: प्राकृतिक गैस कीमतों में वृद्धि को टालने के एक माह बाद की अभी तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. सरकार ने आज कहा कि उसने गैस मूल्यवृद्धि पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया है.

 

पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन संप्रग सरकार ने पिछले साल दिसंबर में सभी घरेलू गैस की कीमतों में 1 अप्रैल, 2014 से बढ़ोतरी का फैसला किया था. यह मूल्यवृद्धि रंगराजन समिति के फार्मूला के आधार पर की जानी थी.

 

इस फार्मूले को 10 जनवरी को अधिसूचित भी कर दिया गया, लेकिन नई दरों की घोषणा से पहले ही आम चुनाव की घोषणा हो गई और उसके बाद इस मुद्दे पर फैसला नई सरकार के लिए छोड़ दिया गया.

 

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गठित नई सरकार ने 25 जून को इस गैस मूल्यवृद्धि को सितंबर अंत तक टालने का फैसला किया जिससे इस मुददे पर गहनता से और विचार विमर्श किया जा सके.

 

वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा, ‘‘सरकार इस मामले पर विचार कर रही है. मौजूदा सरकार ने अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया है.

 

जब भी इस पर कोई फैसला होगा, सदन को निश्चित रूप से भरोसे में लिया जाएगा.’’ रंगराजन फार्मूला लागू करने पर गैस का दाम दोगुना होकर 8.4 डालर प्रति इकाई यानी एमबीटीयू हो जाएगा. इससे यूरिया की उत्पादन लागत बढ़ेगी, बिजली दरों में इजाफा होगा व सीएनजी भी महंगी हो जाएगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Not_yet_a_final_decision_on_gas_price_Jaitley
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017