GOOD NEWS: अब महज 2 क्लिक में बुक करें तत्काल टिकट, बाद में करें पेमेंट

IRCTC पर तत्काल टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए पेमेंट करने में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी. इससे कई बार यूजर टिकट कन्फर्म्ड बुक नहीं करवा पाते थे. 'पे ऑन डिलेवरी' सर्विस से पेमेंट गेटवे की जरूरत नहीं पड़ेगी और कुछ ही सेकेंड में टिकट बुक होगी.

Now you can book tatkal tickets in super speed in just 2 clicks

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने तत्काल कोटा के टिकटों के लिए आज नया ऐलान किया है जो यात्रियों की सुविधा बढ़ाएगा. अब से यात्री रेलवे के तत्काल कोटा का टिकट पहले बुक कर उसका पेमेंट बाद में कर सकेंगे. यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी अब तत्काल बुकिंग के लिए भी उपलब्ध होगी. ये पूरी तरह गेम चेंजर होगी क्योंकि इसकी मदद से अब यूजर्स सिर्फ दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं. इसके तहत आईआरसीटीसी वेबसाइट-एप के यूजर्स अपने घर पर टिकट की डिलीवरी ऑप्शन चुनकर कैश या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. आईआरसीटीसी के ‘पे-ऑन डिलीवरी’ पेमेंट प्रोवाइडर एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लिमिटेड ने आज ये ऐलान किया है.

कुछ सेकेंड में हो जाएगी तत्काल टिकटों की बुकिंग
आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1 लाख 30 हजार टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से ज्यादातर टिकट तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों में बुक हो जाती हैं. अब तक यूजर्स आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए पेमेंट करते थे. इस प्रोसेस में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी जिसके चलते कई बार यूजर कन्फर्म्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे. ‘पे ऑन डिलेवरी’ सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फर्म्ड टिकट बुकिंग के मौके बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

तत्काल टिकट बुक करवाते समय हर सेकेंड कीमती
इस बारे में एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा, “तत्काल टिकट्स के लिए पे ऑन डिलीवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जिन्हे तत्काल कोटा के तहत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है. यूजर्स पहले से ही जानते हैं कि तत्काल के अंतर्गत टिकट बुक करवाते समय हरेक सेकेंड कीमती है. हमें पूरा भरोसा है कि पहले टिकट बुक कराकर बाद में पेमेंट करने के ऑप्शन को उपयोगकर्ता बडी संख्या में अपनाएंगे.”

अनुराग ने बताया, “आईआरसीटीसी के इस कदम का उद्देश्य उन लोगों को प्रोत्साहित करना भी है जो रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट खरीदने के बजाए ऑन लाइन माध्यम से टिकट खरीदना चाहते हैं.”

रेपो रेट चौथाई फीसदी घटी, कम हो सकती है आपकी EMI

RBI ने रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट 0.25% घटाया, कर्ज होगा सस्ता और कम होगी EMI

 

LPG सिलेंडर 2 रुपये महंगा, बिना सब्सिडी वाली गैस 40 रुपये सस्ती

 

रेलवे ने AC डिब्बों से कंबलों को हटाने की प्रक्रिया शुरू कीः शुरु हुआ पायलट प्रोजेक्ट

 

झटका: अब मोदी सरकार खत्‍म करेगी LPG सब्सिडी, हर महीने बढ़ेंगे दाम

 

राहत की खबरः PAN-आधार जोड़ने के लिए 31 अगस्त तक का समय

 

एसबीआई ने की बचत खाते पर ब्याज दर में 0.5 फीसदी की कटौती

 

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस के पास है कितनी दौलत? जानकर रह जाएंगे दंग

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Now you can book tatkal tickets in super speed in just 2 clicks
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017