ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 तक 10 करोड़

By: | Last Updated: Thursday, 20 November 2014 1:43 PM

नई दिल्ली: देश में वर्ष 2016 तक ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 10 करोड़ हो जाएगी और ई-टेलिंग बाजार का आकार 15 अरब डॉलर का हो जाएगा. यह जानकारी गुरुवार को एक अध्ययन से मिली. यह अध्ययन फॉरेस्टर कंसल्टिंग एवं गूगल सर्च ट्रेंड्स ने मिलकर किया है.

 

गूगल इंडिया के ई-कॉमर्स, स्थानीय और क्लासिफाइड कारोबार के निदेशक नितिन बवांकुले ने कहा कि 2014 में देश में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 3.5 करोड़ होने का अनुमान है, जो 2012 में 80 लाख थी.

 

अध्ययन में कहा गया है, “ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 2016 तक बढ़कर तीन गुनी हो जाएगी. पांच करोड़ से अधिक खरीदार प्रथम और द्वितीय श्रेणी के शहरों से होंगे. सर्वेक्षण में 71 फीसदी लोगों ने बताया कि वे अगले 12 महीनों में ऑनलाइन खरीदारी करना चाहते हैं.”

 

रिपोर्ट के मुताबिक 2016 तक देश में चार करोड़ महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी करने लगेंगी. गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने कहा, “देश में हर माह 60 लाख नए इंटरनेट उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं.”

 

रिपोर्ट के मुताबिक प्रथम श्रेणी के शहरों में पुरुषों से अधिक ऑनलाइन खरीदारी महिलाएं करती हैं. उन्होंने कहा कि शिशु देखभाल, त्वचा देखभाल, सौंदर्य प्रसाधन और घरेलू साज-सज्जा उत्पादों में ऑनलाइन बाजार के विस्तार की काफी संभावना है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Online shoppers in India to cross 100 million by 2016: Study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bussiness India online shoppers Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017