क्रिसमस से ताजमहल में ऑनलाइन प्रवेश बुकिंग

By: | Last Updated: Saturday, 13 December 2014 1:37 PM

आगरा: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) क्रिसमस के दिन से ताजमहल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू करेगा. आगर के पर्यटन अधिकारियों ने इस बहुप्रतीक्षित पहल का स्वागत किया है, जिससे अवैध प्रवेश, नकली टिकट बिक्री और अन्य विरासती इमारतों में अन्य संदिग्ध तरीकों से प्रवेश रुकेगा.

 

पर्यटक गाइड वेद गौतम ने बताया, “बुकिंग खिड़कियों पर लंबी कतारें खत्म हो जाएंगी क्योंकि ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग का विकल्प खुल जाएगा. पर्यटक पहचान पत्रों और टिकटों के प्रिंट के साथ प्रवेश करेंगे.”

 

टिकटों की दूसरे हाथों को बिक्री पिछले कई सालों से मुद्दा बना हुआ है, लेकिन कालाबाजारी करने वाले समूह ई-टिकटिंग सुविधा की शुरुआत में अड़ंगा लगा रहे थे.

 

लेकिन अब केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को ई-टिकटिंग के लिए हरी झंडी दे दी है. यह सुविधा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को शुरू की जाएगी.

 

एएसआई अधिकारियों ने बताया कि ई-टिकट में बार कोड सहित कई सुरक्षा संबंधी चीजें होंगी. सेवा शुरू होने से पहले एएसआई महानिदेशक राकेश तिवारी ने बुधवार को ताज का दौरा किया और अधिकारियों के साथ बैठकें भी की.

 

ताजमहल में एक महीने के ट्रायल के बाद अन्य विरासती इमारतों पर भी इसी तरह की सेवा शुरू की जाएगी.

 

एसएसआई आगरा प्रमुख एन.के. पाठक ने बताया कि एएसआई के कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रवेश द्वारों पर बार कोड स्कैनर लगाए जाएंगे.

 

राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) भी ताजमहल की वहन क्षमता पर अध्ययन कर रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में ताज में आगंतुकों की संख्या सीमित की जाएगी.

 

ब्रज मंडल हेरिटेज कंजर्वेशन सोसायटी के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने कहा, “यह ताजमहल से हर दिन बढ़ रहे मानवीय भार से बचाने में मदद करेगा, जिससे प्रदूषण स्तर बढ़ा रहा है.”

 

मुगल इतिहासकार आर. नाथ ने बताया, “ताजमहल में हर साल बढ़ रही भीड़ समस्या खड़ी कर सकती है. सबसे बड़ी चेतावनी प्रदूषित यमुना नदी है, जो साल में अधिकांश समय बिना पानी के रहती है. इस मुद्दे पर शीघ्र काम करने की जरूरत है क्योंकि नदी में पानी होना इस मुगल इमारत के बचाव के लिए जरूरी है.”

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Online Ticket Booking for Taj Mahal Entry From Christmas
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Christmas entry online taj mahal ticket
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017