बड़ी खुशखबरी का एलानः एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार, 2 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल डीजल

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी होने से लोग परेशान हैं. पहली जुलाई से 20 सितम्बर के बीच दिल्ली में पेट्रोल के भाव 7 रुपये 43 पैसे बढ़े जबकि डीजल की कीमतों में 5 रुपये 44 पैसे का इजाफा हुआ.

Petrol Prices will come down, Govt announced to reduce Excise Duty

नई दिल्लीः तेल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों के लिए आज एक बड़ी खुशखबरी आ गई है. पेट्रोल और डीजल 2 रुपये सस्ता होने जा रहा है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान कर दिया है जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये की कटौती होगी. पिछले कुछ समय से सरकार पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से घिरी हुई थी क्योंकि कई बार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने के बाद भी घरेलू दामों में लगातार इजाफा हो रहा था. फ्यूल की घटी कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी.

1 जुलाई से 20 सितंबर के बीच पेट्रोल 7.43 रुपये महंगा
आपको बता दें कि देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है. पहली जुलाई से 20 सितम्बर के बीच दिल्ली में पेट्रोल के भाव 7 रुपये 43 पैसे बढ़े जबकि डीजल की कीमतों में 5 रुपये 44 पैसे का इजाफा हुआ.

अंतर्राष्ट्रीय कारणों का दिया था हवाला
कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर हो रही आलोचनाओं के मद्देनजर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अगस्त के महीने में अमेरिका में दो भयानक तूफानों के चलते कच्चे तेल के भाव बढ़े थे. साथ ही विश्वव्यापी स्तर पर रिफाइनरी क्षमता में 13 फीसदी की कमी आयी. जिससे पिछले तीन महीनों में पेट्रोल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 18 फीसदी, डीजल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 20 फीसदी बढ़त हुई. इसी वजह से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली.

दिल्ली में हुई इतनी बढ़ोतरी
1 जुलाई से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 7 रुपये 74 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं डीजल के दाम में 5.74 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. दिल्ली में 2 अक्टूबर को पेट्रोल 70.83 रुपये और डीजल 59.07 रुपये की दर से बेचा गया था.

petrol gif

हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन के कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय करने का फैसला किया गया था. पहले शुरुआत में देश के 5 शहरों में इसे प्रयोग के तौर पर शुरु किया गया था और बाद में इस नियम को पूरे देश के लिए लागू कर दिया गया. ध्यान रहे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव में होने वाले बदलाव के आधार पर हर रोज कीमत में बदलाव होता है और नई कीमत हर रोज छह बजे से प्रभावी मानी जाती है.

पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने को लेकर केंद्र ने राज्यों के पाले में डाली गेंद

पेट्रोल के बढ़ते दाम पर शिवसेना नाराज, कहा- सोच रहे हैं सरकार में रहना है या नहीं

सरकार को पेट्रोल-डीजल के भाव जल्द ही कम होने की उम्मीद, नहीं घटाएगी टैक्स

क्या बुलेट ट्रेन का कर्ज चुकाने के लिए सरकार ने बढ़ाया है पेट्रोल का दाम: शिवसेना

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Petrol Prices will come down, Govt announced to reduce Excise Duty
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017