बड़ी खुशखबरी का एलानः एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार, 2 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल डीजल

बड़ी खुशखबरी का एलानः एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार, 2 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल डीजल

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी होने से लोग परेशान हैं. पहली जुलाई से 20 सितम्बर के बीच दिल्ली में पेट्रोल के भाव 7 रुपये 43 पैसे बढ़े जबकि डीजल की कीमतों में 5 रुपये 44 पैसे का इजाफा हुआ.

By: | Updated: 03 Oct 2017 08:25 PM

नई दिल्लीः तेल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों के लिए आज एक बड़ी खुशखबरी आ गई है. पेट्रोल और डीजल 2 रुपये सस्ता होने जा रहा है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान कर दिया है जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये की कटौती होगी. पिछले कुछ समय से सरकार पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से घिरी हुई थी क्योंकि कई बार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने के बाद भी घरेलू दामों में लगातार इजाफा हो रहा था. फ्यूल की घटी कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी.


1 जुलाई से 20 सितंबर के बीच पेट्रोल 7.43 रुपये महंगा
आपको बता दें कि देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है. पहली जुलाई से 20 सितम्बर के बीच दिल्ली में पेट्रोल के भाव 7 रुपये 43 पैसे बढ़े जबकि डीजल की कीमतों में 5 रुपये 44 पैसे का इजाफा हुआ.


अंतर्राष्ट्रीय कारणों का दिया था हवाला
कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर हो रही आलोचनाओं के मद्देनजर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अगस्त के महीने में अमेरिका में दो भयानक तूफानों के चलते कच्चे तेल के भाव बढ़े थे. साथ ही विश्वव्यापी स्तर पर रिफाइनरी क्षमता में 13 फीसदी की कमी आयी. जिससे पिछले तीन महीनों में पेट्रोल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 18 फीसदी, डीजल के अंतरराष्ट्रीय भाव में 20 फीसदी बढ़त हुई. इसी वजह से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली.


दिल्ली में हुई इतनी बढ़ोतरी
1 जुलाई से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 7 रुपये 74 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं डीजल के दाम में 5.74 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. दिल्ली में 2 अक्टूबर को पेट्रोल 70.83 रुपये और डीजल 59.07 रुपये की दर से बेचा गया था.


petrol gif


हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन के कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय करने का फैसला किया गया था. पहले शुरुआत में देश के 5 शहरों में इसे प्रयोग के तौर पर शुरु किया गया था और बाद में इस नियम को पूरे देश के लिए लागू कर दिया गया. ध्यान रहे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव में होने वाले बदलाव के आधार पर हर रोज कीमत में बदलाव होता है और नई कीमत हर रोज छह बजे से प्रभावी मानी जाती है.


पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने को लेकर केंद्र ने राज्यों के पाले में डाली गेंद

पेट्रोल के बढ़ते दाम पर शिवसेना नाराज, कहा- सोच रहे हैं सरकार में रहना है या नहीं

सरकार को पेट्रोल-डीजल के भाव जल्द ही कम होने की उम्मीद, नहीं घटाएगी टैक्स

क्या बुलेट ट्रेन का कर्ज चुकाने के लिए सरकार ने बढ़ाया है पेट्रोल का दाम: शिवसेना

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रिपोर्ट: अगले साल वेतन वृद्धि बेहतर रहने की उम्मीद