प्रधानमंत्री जन धन योजना में 5.52 करोड़ खाते खुले

By: | Last Updated: Friday, 10 October 2014 2:36 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत सात अक्तूबर, 2014 तक देश में कुल 5.52 करोड़ खाते खोले गए और 4268 करोड़ रुपये धन राशि जमा की गई.

 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के मिशन निदेशक ने सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंकों के कार्यकारी निदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गुरुवार को आयोजित बैठक में इस योजना की समीक्षा की.

 

बैठक में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम, भारतीय बैंकों की एसोसिएशन, यूआईडीएआई और उद्योग के प्रतिनिधियों (एससीएएफआई) ने हिस्सा लिया.

 

समीक्षा बैठक में रुपे डेबिट कार्ड, ई-केवाईसी आधारित खाता खोलने, आधार सीडिंग और ग्रामीण तथा शहरी इलाकों के किए गए सर्वेक्षणों की प्रगति पर चर्चा की गई.

 

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत सात अक्टूबर, 2014 तक 5.52 करोड़ खाते खोले गए और 4268 करोड़ रुपये की धन राशि जमा की गई.

 

चंडीगढ़, पुडुचेरी और गुजरात के तीन जिलों- पोरबंदर, मेहसाणा और गांधीनगर- में प्रत्येक घर में कम से कम एक बैंक खाता खुल चुका है.

 

बैठक में बैंक मित्रों के जरिए बैंकिंग सुविधा प्रदान करने पर जोर दिया गया. वरिष्ठ अधिकारियों से कहा गया है कि वे विभिन्न स्थानों पर जाएं और बैंक मित्रों का सत्यापन करें.

 

बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि बैंक मित्रों के पास लक्ष्य, वर्दी, आधार सक्षम मशीनें और उचित पहचान सूचक बोर्ड हों ताकि योजना के अंतर्गत बैंकों की सुविधा की उपलब्धता का पता लग सके.

 

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र और हरियाणा को छोड़कर अन्य स्थानों पर सर्वेक्षण का कार्य संतोषजनक पाया गया. इन राज्यों में सर्वेक्षण कार्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रोक दिया गया था.

 

सभी बैंकों से कहा गया है कि वे इस योजना के बारे में मीडिया और दीवारों पर चित्रों के साथ प्रचार का काम करें.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm-scheme-account
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP account PM scheme
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017