वित्तीय समावेशन को नया स्वरूप देने की तैयारी, मोदी 15 अगस्त पेश करेंगे नयी योजना

By: | Last Updated: Sunday, 20 July 2014 2:35 PM
prime_minister_narendra_modi_can_give_surprise_in_banking_sector_on_15th_august

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाज के हर वर्ग को बैंकिंग सेवा सुविधाओं से जोड़ने के मौजूदा कार्यक्रम को नयी शक्ति देने के लिए स्वाधीनता दिवस पर एक व्यापक नया कार्यक्रम घोषित कर सकते हैं. लालकिले की प्राचीर से मोदी 15 अगस्त को पहली बार देश को अपना स्वतंत्रता दिवस संदेश देंगे.

 

 

वित्तीय सेवा सचिव जी एस संधू द्वारा भारतीय बैंक संघ आईबीए को भेजे एक पत्र के मुताबिक प्रस्तावित वित्तीय समावेशन कार्यक्रम में लोगों के लिए बीमा और पेंशन सुरक्षा सेवा भी शामिल है. बैंकों को समावेशी बैंकिंग कार्यक्रम के तहत खोले जाने वाले खातों पर बैंक कर्ज में चूक की स्थिति में जोखिम बीमा की सुविधा की व्यवस्था से बैंक चार साल में 15 करोड़ और खाते खोल सकते हैं. इनमें से 12 करोड़ ग्रामीण इलाकों में होंगे. इस पत्र के मुताबिक मोदी के नए व्यापक वित्तीय समावेश कार्यक्रम में तीन बड़े बदलाव लाए गए है. पिछली सरकार के कार्यक्रम में एक ही बड़ा बदलाव था.

 

मंत्रालय ने कहा कि पहले वित्तीय समावेश के दायरे में गांव शामिल थे जबकि मौजूदा योजना के दायरे में परिवार हैं. दूसरी बात यह है कि अब तक सिर्फ गांवों को ध्यान में रखा गया है और अब शहरी इलाकों को भी शामिल किया गया है.

 

पत्र में कहा गया कि मौजूदा योजना में इस परियोजना को मिशन के तौर पर लागू करने का प्रस्ताव किया गया है. इसमें व्यापक कार्यक्रम के दो चरणों में सभी परिवारों को शामिल किया जाएगा. इसके छह स्तंभ होंगे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: prime_minister_narendra_modi_can_give_surprise_in_banking_sector_on_15th_august
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017