ऋण माफी से किसानों को कोई लाभ नहीं : रघुराम राजन

By: | Last Updated: Saturday, 27 December 2014 4:16 PM

उदयपुर : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर रघुराम राजन ने शनिवार को कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की किसानों के लिए चलाई गई ऋण माफी योजना का किसानों को कोई लाभ नहीं मिल पाया क्योंकि उसके बाद उन्हें और ऋण मिलना बंद हो गया.

 

उदयपुर स्थित मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के अर्थशास्र विभाग द्वारा आयोजित ‘इंडियन इकोनॉमिक्स एसोसिएशन’ के 97वें वार्षिक सम्मेलन में राजन ने कहा, “अध्ययन बताते हैं कि ऋण माफी कार्यक्रम अप्रभावी हैं, क्योंकि किसानों द्वारा लिया गया ऋण एक बार माफ हो जाने के बाद दोबारा ऋण नहीं मिलता.”

 

किसानों द्वारा आत्महत्या करने पर चिंता व्यक्त करते हुए राजन ने कहा कि इस संवेदनशील मुद्दे पर अध्ययन किए जाने की जरूरत है कि क्या किसान ऋण न चुका पाने के कारण ही आत्महत्या करते हैं.

 

राजन ने कहा, “इस बात की पड़ताल किए जाने की जरूरत है कि किसान ऋण चुकता न करने के कारण ही आत्महत्या करते हैं या इसके पीछे कोई और कारण है.”

 

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की पिछली सरकार ने 2008 की शुरुआत में कृषि ऋण माफ करने घोषणा की थी, जिसके तहत 369 लाख छोटे और मध्यम श्रेणी के किसानों का और 60 लाख बड़े किसानों का 52,516 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया गया था.

 

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने हालांकि बाद में पाया कि कई ऐसे किसानों को केंद्र सरकार की इस ऋण माफी योजना का लाभ मिला, जबकि कई ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका जो इसके हकदार थे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: raghuram rajan_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017