डीजल पर सरकारी नियंत्रण हो खत्म, तेल कंपनियां तय करें दाम: RBI गवर्नर

By: | Last Updated: Monday, 15 September 2014 5:59 AM

नई दिल्ली: आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने डीजल के दाम तय करने का अधिकार बाजार के हवाले करने की वकालत की है. आरबीआई गर्वनर ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें घटी हैं इसलिए सरकारी नियंत्रण खत्म होना चाहिए.

 

अभी डीजल के दाम बढ़ाने या घटाने का फैसला सरकार करती है लेकिन पेट्रोल की कीमत तेल कंपनियां करती हैं. आज तेल कंपनियों की बैठक होनी है जिसमें पेट्रोल एक रुपये और डीजल 50 पैसे सस्ता करने का फैसला हो सकता है. सात साल में पहली बार डीजल के दाम कम होनो जा रहे हैं.

 

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने के मद्देनजर सरकार को डीजल कीमतों को नियंत्रण-मुक्त करना चाहिए. मुद्रास्फीति में गिरावट रिजर्व बैंक के पूर्वानुमान के अनुसार होती है. राजन ने कहा कि आईआईपी में गिरावट प्रदर्शित करती है कि अभी सुधार असमान है.

 

इसके साथ ही राजन ने कहा कि, ‘जन धन’ एक अच्छी योजना है, इसका लक्ष्य गति और संख्या नहीं, बल्कि सार्वभौमिक होना चाहिए.

 

राजन ने कहा कि हालिया घोटाले ऋण प्रक्रिया के बेहतर आंतरिक आकलन की आवश्यकता दर्शाते हैं. राजन ने सरकार संचालित बैंकों के लिए अधिक संचालन स्वतंत्रता के आह्वान को भी दोहराया.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: raghuram_rajan_diesel_statement
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Diesel Raghuram Rajan rbi governer
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017