अब ऑफसाइट एटीएम से मिलेगी बैंकिग की भरपूर सुविधाएं!

By: | Last Updated: Friday, 15 January 2016 2:32 PM
RBI allows banks to offer more services via offsite ATMs

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपके घर से बैंक काफी दूर है या आप बैंक की लंबी-लंबी लाइनों से परेशान हैं तो आपकी परेशानी के दिन अब लदने को हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिग क्षेत्र में बड़ा बदलाव करते हुए बैंकों को ज्यादातर बैंकिग सुविधाएं ऑफसाइट एटीएम पर देने की इजाजत दे दी है.

आरबीआई के इस नए कदम का सीधा मतलब ये है कि अब आपको ज्यादातर काम के लिए ब्रांच जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और आप अपना ज्यादातर काम ऑफसाइट एटीएम सेंटर से ही कर लेंगे.

दरअसल ग्राहकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए आरबीआई ने बैंकों को ऑफसाइट एटीएम सेवा शुरू करने की इजाजत दी है. इसका मतलब ये है कि बैंक की ब्रांच से अलग ऑफसाइट एटीएम सेंटर होंगे, जहां आपको काफी सुविधाएं मिल जाएंगी.

आरबीआई की इस नई पॉलेसी के तहत ड्राफ्ट बनवाना, लोन के लिए आवेदन देना, बीमा खरीदना, दूसरे खाता में पैसे ट्रांसफर करना, बिजली बिल, टेलीफोन बिल जमा करना, रेलवे टिकट खरीदना जैसी तमाम सुविधाएं ऑफसाइट एटीएम पर पूरी हो जाएंगी.

इसके साथ ही जमा-निकासी, एटीएम का पिन बदलाव, चेक बुक का आग्रह, खातों की स्टेटमेंट और बैलेंस जैसी जानकारी भी ऑफसाइट एटीएम पर ही मिल जाएंगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RBI allows banks to offer more services via offsite ATMs
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: banking banks India offsite ATMs RBI services
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017