महंगाई अब भी चिंता का विषय: राजन

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 3:53 PM

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने बुधवार को कहा कि महंगाई अब भी चिंता का विषय है. राजन ने यह बयान ताजा तरीन मौद्रिक नीति समीक्षा में दरों को पुराने स्तर पर बरकरार रखने के एक दिन बाद दिया है.

 

विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल में राजन ने कहा, “हम महंगाई को लेकर अब भी चिंतित हैं.” उन्होंने हालांकि कहा कि दुनिया भर में कीमत घटने के रुझान के कारण रिजर्व बैंक को मौद्रिक नीति में नरमी लाने में थोड़ी सुविधा हासिल हुई है.

 

दिसंबर 2014 में उपभोक्ता महंगाई दर घटकर पांच फीसदी दर्ज की गई, जो दिसंबर 2013 में 9.87 फीसदी थी. दिसंबर की उपभोक्ता महंगाई दर हालांकि नवंबर 2014 की 4.4 फीसदी के रिकार्ड निचले स्तर से अधिक थी.

 

राजन ने मंगलवार को कहा था कि मानसून के बाद के प्रभाव के कारण और भू-राजनैतिक घटनाक्रमों के कारण खाद्य महंगाई दर बढ़ने की संभावनाओं के चलते जनवरी 2016 तक छह फीसदी महंगाई दर का लक्ष्य हासिल करने के रास्ते में जोखिम है.

 

मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा के बाद संवाददाता सम्मेलन में राजन ने कहा था, “भविष्य में मौद्रिक नीति संबंधी फैसला जनवरी 2016 तक छह फीसदी महंगाई दर के लक्ष्य और आने वाले आंकड़ों पर निर्भर करेगा.”

 

उन्होंने हालांकि कहा कि 2018 तक आठ फीसदी उपभोक्ता महंगाई दर का लक्ष्य हासिल करना अपेक्षाकृत आसान रहेगा. थोक महंगाई दर दिसंबर 2014 में 0.11 फीसदी रही, जो एक साल पहले समान अवधि में 6.40 फीसदी थी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RBI chief Raghuram Rajan says inflation still a concern
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: chief concern inflation Raghuram Rajan RBI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017