RBI ने मोबाइल वॉलेट्स के E-KYC की आखिरी तारीख 2 महीने बढ़ाई | RBI EXTENDED DEADLINE FOR E-KYC OF MOBILE WALLET TILL 28 FEB

RBI ने मोबाइल वॉलेट्स के E-KYC की आखिरी तारीख 2 महीने बढ़ाई

देश में नोटबंदी के खासतौर पर मोबाइल वॉलेट्स का प्रचलन बढ़ा और अब पहले की तुलना में कई ज्यादा लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स और लेनदेन के लिए मोबाइल वॉलेट्स का इस्तेमाल करते हैं.

By: | Updated: 30 Dec 2017 07:35 PM
RBI EXTENDED DEADLINE FOR E-KYC OF MOBILE WALLET TILL 28 FEB
नई दिल्लीः मोबाइल वैलेट यूजर्स के लिए बड़ी खबर आई है कि अब उनके मोबाइल वॉलेट ई-केवाईसी के लिए आरबीआई ने आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. पहले ये तारीख 31 दिसंबर 2017 तक थी. अब मोबाइल वॉलेट यूजर्स 28 फरवरी तक अपने मोबाइल वॉलेट के लिए ई-केवाईसी (इलेक्ट्रोनिक नो योर कस्टमर) करा सकेंगे.

भारत में तीन तरह के मोबाइल वॉलेट हैं जिनमें क्लोज्ड वॉलेट, सेमी वॉलेट और ओपन वॉलेट शामिल हैं. इस समय पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज जैसे कई तरह के मोबाइल वॉलेट देश में चल रहे हैं.

गौरतलब है कि देश में नोटबंदी के खासतौर पर मोबाइल वॉलेट्स का प्रचलन बढ़ा और अब पहले की तुलना में कई ज्यादा लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स और लेनदेन के लिए मोबाइल वॉलेट्स का इस्तेमाल करते हैं.

  • क्लोज्ड वॉलेटः क्लोज्ड वॉलेट को किसी कंपनी विशेष (या ऑनलाइन मर्चेंट) के सामान और सर्विस के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे मेकमायट्रिप, जबॉन्ग जैसे जो वॉलेट हैं उनमें किसी तरह का कैश जमा नहीं किया जा सकता है. क्लोज्ड वॉलेट पर किसी प्रोडक्ट की वापसी या कोई ऑर्डर कैंसल होने पर अगर आपके पास कोई रिफंड आता है तो सिर्फ उसी मर्चेंट पर खरीददारी के लिए कर सकते हैं.

  • सेमी-क्लोज्ड वॉलेटः सेमी-क्लोज्ड वॉलेट से भी कोई कैश नहीं निकाला जा सकता. इस वॉलेट से अलग-अलग मर्चेट लोकेशन पर सामान और सर्विस के लिए किए जाने वाले पेमेंट का भुगतान किया जा सकता है जैसे पेटीएम, मोबिक्विक, पेयूमनी, ऑक्सीजन, फ्रीचार्ज ऐसे वॉलेट के उदाहरण हैं. भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसी तरह के वॉलेट का होता है.

  • ओपन वॉलेट से कैश निकाला जा सकता है. इसके अलावा इनका इस्तेमाल भी सेमी-क्लोज्ड वॉलेट की तरह ही किया जा सकता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: RBI EXTENDED DEADLINE FOR E-KYC OF MOBILE WALLET TILL 28 FEB
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सेंसेक्स 36 हजार, निफ्टी 11 हजार के पार, निवेशकों की पूंजी 1 लाख करोड़ रु से ज्यादा बढ़ी