जल्द आएंगे 100 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट, अप्रैल तक शुरू होगी छपाई

जल्द आएंगे 100 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट, अप्रैल तक शुरू होगी छपाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक बाजार में 200 रुपये के नए नोट चलन में आ जाने और इनकी पर्याप्त सप्लाई हो जाने के बाद 100 रुपये के नए नोट की छपाई शुरू हो जाएगी. अप्रैल 2018 से नए 100 के नोटों की छपाई शुरू होगी.

By: | Updated: 04 Oct 2017 10:19 PM

नई दिल्लीः मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 100 रुपये के नोट फिर से डिजाइन करने का फैसला किया है. नए नोटों की छपाई अप्रैल 2018 से शुरू होने की संभावना है. नोटबंदी के बाद 500 रुपये का पुराना नोट बंद करके सरकार ने 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे. वहीं हाल ही में आरबीआई ने 50 और 200 रुपये के नए नोट भी जारी कर दिए हैं. अब एक और बड़े बदलाव का एलान जल्द ही हो सकता है जिसके तहत केंद्रीय बैंक मौजूदा चल रहे 100 के नोटों को धीरे-धीरे नए नोटों से रिप्लेस कर सकता है.


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल अप्रैल से इसकी प्रिंटिंग शुरू हो जाएगी. हालांकि पुराने नोट चलन में रहेंगे और उन्हे सिलसिलेवार तरीके से वापस लिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एटीएम मशीन के फार्मेट को ध्यान में रखते हुए नोटों के साइज में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा. इसका फायदा होगा कि नए नोटों के लिए देश के एटीएम के खांचों में कोई बदलाव नहीं करना पड़ेगा जैसा 2000 और 500 के नए नोटों के आने के समय किया गया था.


आर्थिक खबरों के वेब पोर्टल इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक बाजार में 200 रुपये के नए नोट चलन में आ जाने और इनकी पर्याप्त सप्लाई हो जाने के बाद 100 रुपये के नए नोट की छपाई शुरू हो जाएगी. अप्रैल 2018 से नए 100 के नोटों की छपाई शुरू होगी और एटीएम मशीनों को भी इन नए नोटों के अनुकूल बनाया जाएगा.


पिछले साल 8 नवंबर को हुआ था नोटबंदी का एलान
पिछले साल नबंबर में भारत सरकार ने नोटबंदी करते हुए 500 और 1000 रुपये के सभी नोट चलन से बाहर कर दिए थे. ये उस समय देश में चल रही कुल करेंसी के 86 फीसदी नोट थे. उसके बाद सरकार ने 2000 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे.


हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों की 2000 रुपये जैसे बड़े नोट के खुले कराने जैसी समस्या को दूर करने के लिए 200 रुपये का नया नोट लॉन्च किया था. अगस्त में 200 रुपये के नोट का एलान किया गया था पर अभी भी लोगों को आसानी से 200 रुपये का नोट एटीएम से नहीं मिल पा रहे हैं. वहीं 50 रुपये के नोट भी अभी आम चलन में ज्यादा नहीं आ पाए हैं. हालांकि कई बैंकों की शाखाओं में लोगों को ये नोट मिल रहे हैं जिनमें खासतौर पर एसबीआई का नाम शामिल है.


नीतिगत ब्याज दर में कमी नहीं, रिजर्व बैंक ने विकास का अनुमान घटाया

RBI ने नहीं दी कर्ज की दरों में राहतः रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: मार्च 2018 तक ई-टिकट पर सर्विस चार्ज नहीं

बड़ी खुशखबरी का एलानः एक्साइज ड्यूटी घटाएगी सरकार, 2 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल डीजल

SBI ने दी बड़ी राहत: मिनिमम बैलेंस की लिमिट 5000 से घटाकर 3000 रुपये की

ऑनलाइन पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये 10 टिप्सः वर्ना अकाउंट हो जाएगा खाली

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story रिपोर्ट: अगले साल वेतन वृद्धि बेहतर रहने की उम्मीद