आरकॉम, एयरसेल आएंगे एक साथ, अस्तित्व में आएगी दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी

By: | Last Updated: Tuesday, 22 December 2015 9:48 PM
RCom, Aircel enter into talks for possible merger

नई दिल्ली: अनिल अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) मोबाइल अपने मोबाइल कारोबार का खुद से छोटी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एयरसेल के साथ विलय करने के लिए बातचीत कर रही है. इससे संख्या के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी अस्तित्व में आएगी.

 

रिलायंस कम्युनिकेशंस ने कहा, ‘आरकॉम एयरसेल का काफी हिस्सा रखने वाली मैक्सिस कम्युनिकेशंस तथा एक अन्य शेयरधारक सिंद्या सिक्योरिटीज एंड इन्वेस्टमेंट्स के साथ गैर बाध्यकारी लेकिन विशिष्ट बातचीत कर रही है. संभावित विलय पर विचार के लिये 90 दिन की अवधि पर सहमति हुई है.’ आरकॉम देश की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल आपरेटर है और उसके ग्राहकों की संख्या 11 करोड़ है. इसी तरह एयरसेल पांचवीं सबसे बड़ी मोबाइल आपरेटर है जिसके ग्राहकों की संख्या 8.4 करोड़ है.

 

आरकॉम इससे पहले सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज के भारतीय मोबाइल टेलीफोनी कारोबार के विलय की प्रक्रिया में है जो एमटीएस ब्रांड के तहत कारोबार करती है. इन दोनों विलय के बाद आरकॉम के उपभोक्ताओं की संख्या लगभग दोगुना यानी 20 करोड़ हो जाएगी. सिस्तेमा के ग्राहकों की संख्या 83.6 लाख है.

 

सूत्रों ने बताया कि आरकॉम के नेतृत्व में बनने वाली नई कंपनी के तहत – आरकॉम, एमटीएस और एयरसेल – इन तीनों के मोबाइल कारोबार का मिला कर काम करने का प्रस्ताव है.

 

नई कंपनी पूरी तरह से इक्विटी सौदे के जरिए तैयार की जाएगी जिसमें आरकॉम के शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर पर नयी कंपनी के तीन शेयर मिलने की उम्मीद है.

 

सूत्रों ने बताया कि मोबाइल टावरों की बिक्री का सौदा पूरा होने के बाद आरकॉम का लोन 10,000 करोड़ रुपए से नीचे आ जाएगा. इस लोन को नई कंपनी को हस्तांतरित किया जाएगा. इस तरह कंपनी लोन मुक्त हो जाएगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RCom, Aircel enter into talks for possible merger
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017