रिलायंस कम्यूनिकेशंस के साथ हुआ एमटीएस का विलय

By: | Last Updated: Monday, 2 November 2015 7:43 AM
Reliance Communications, Sistema to merge in all-stock deal

नई दिल्ली: अरबपति कारोबारी अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कम्यूनिकेशंस ने आज कहा कि वह रूस के दूरसंचार समूह सिस्तेमा के एमटीएस ब्रांड के तहत परिचालन करने वाले भारतीय मोबाइल टेलीफोनी उद्यम का अधिग्रहण करेगी.

 

वित्तीय ब्योरे का खुलासा किए बगैर आरकॉम ने कहा कि इस सौदे के फलस्वरूप सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज (एसएसटीएल) के पास आरकॉम में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

 

इसके अलावा आरकॉम एसएसटीएल स्पेक्ट्रम के लिए सरकार को चुकाई जाने वाली किस्तों के भुगतान की भी जिम्मेदारी लेगी जो अगले 10 साल में 392 करोड़ रुपए होगी.

 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘आरकॉम करीब 90 लाख उपभोक्ताओं का अधिग्रहण करेगी और उसे इस सौदे की वजह से तकरीबन 1,500 करोड़ रुपए की सालाना आय प्राप्त होगी. विलय के बाद आरकॉम की पूरी इक्विटी पूंजी में सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत होगी.’

 

इसके अलावा आरकॉम एसएसटीएल के सबसे बेशकीमती और उत्कृष्ट 800-850 मेगाहर्ट्ज बैंक स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण करेगी जो 4G एलटीई सेवाओं के लिए सबसे उपयुक्त है जो उसके अपने राष्ट्रीय परिचालन के लिए पूरक होगा.

 

इससे आठ महत्वपूर्ण सर्कल (दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, कोलकाता, उत्तरप्रदेश- पश्चिम और पश्चिम बंगाल) में 2021 से 2033 तक 12 साल की अवधि के लिए 800-850 मेगाहर्ट्ज बैंड में आरकॉम के स्पेक्ट्रम की वैधता बढ़ेगी.

 

बयान में कहा गया, ‘हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होने से पहले एसएसटीएल अपने मौजूदा ऋण का भुगतान करना चाहती है.’

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Reliance Communications, Sistema to merge in all-stock deal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017