रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने 250 पेट्रोल पंप फिर खोले

By: | Last Updated: Sunday, 18 January 2015 5:17 PM
relience industries reopen its 250 petril pump

नई दिल्ली: डीजल कीमतों को नियंत्रणमुक्त किए जाने से उत्साहित रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने बंद पेट्रोल पंपो को फिर खोलना शुरू कर दिया है. कंपनी ने अपने 1,400 बंद पेट्रोल पंपों में से 20 प्रतिशत शुरू कर दिए है, शेष को भी वह एक साल के भीतर चालू करेगी. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा भारी सब्सिडी वाला ईंधन बेचे जाने की वजह से निजी क्षेत्र की कंपनी को अपने ईंधन स्टेशनों को बंद करना पड़ा था.

 

देश में निजी क्षेत्र की रिफाइनरी कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा एस्सार आयल लि. शामिल है. 2006 तक इन कंपनियों ने डीजल के 17 प्रतिशत व पेट्रोल के 10 प्रतिशत घरेलू खुदरा बाजार पर कब्जा कर लिया था. लेकिन इसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा भारी सब्सिडी वाला ईंधन बेचे जाने की वजह से निजी क्षेत्र की कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा.

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद निवेशक प्रस्तुतीकरण में कहा, ‘‘230 पेट्रोल पंप पहले ही खोले जा चुके हैं. हमारी योजना एक साल में पूरे नेटवर्क को चालू करने की है.’’ रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मार्च, 2008 के आसपास भारी नुकसान की वजह से अपने 1,432 पेट्रोल पंप बंद कर दिए थे. सरकार ने जून, 2010 में पेट्रोल कीमतों को नियंत्रणमुक्त किया था. उसके बाद एस्सार खुदरा क्षेत्र में फिर उतर गई थी. वह अपने 1,400 आउटलेट्स से मुख्य रूप से पेट्रोल की बिक्री कर रही है.

 

देश में सबसे ज्यादा खपत वाले ईंधन डीजल को पिछले साल नियंत्रणमुक्त किया गया था. उसके बाद से निजी क्षेत्र की कंपनियां एक बार फिर खुदरा बाजार में उतरने लगी हैं. 

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: relience industries reopen its 250 petril pump
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017