रिलायंस ने बनाया रिकार्ड : पहली तिमाही में कमाया एक अरब डालर का मुनाफा

By: | Last Updated: Saturday, 19 July 2014 2:07 PM

नयी दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 13.7 प्रतिशत बढ़कर करीब एक अरब डालर पर पहुंच गया. निजी क्षेत्र की किसी कंपनी द्वारा एक तिमाही में हासिल किया गया यह रिकार्ड मुनाफा है. रिफाइनिंग मार्जिन बढ़ने के साथ साथ कंपनी की पेट्रोकैमिकल कारोबार में भी कमाई बढ़ी है. अमेरिका में शेल गैस के कारोबार में भी कंपनी को बढ़त हासिल हुई है.

 

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार अप्रैल से जून 2014 की तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 13.7 प्रतिशत बढ़कर 5,957 करोड़ रपये हो गया. पिछले वर्ष इसी तिमाही में कंपनी ने 5,237 करोड़ रपये का मुनाफा कमाया था. इस लिहाज से पिछले साल कंपनी ने प्रति शेयर जहां 17.80 रपये का लाभ कमाया वहीं इस साल तिमाही में यह 20.30 रुपये प्रति शेयर रहा.

 

देश में निजी क्षेत्र में किसी एक तिमाही में एक अरब डालर का मुनाफा कमाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली कंपनी बन गई है. इस दौरान कंपनी का कुल कारोबार 7.2 प्रतिशत बढ़कर 1,07,905 करोड़ रुपये हो गया.

 

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘रिलायंस ने इस तिमाही में रिकार्ड एकीकृत शुद्ध लाभ हासिल किया है.’’उन्होंने कहा,‘‘क्षेत्रीय स्तर पर रिफाइनिंग मार्जिन कमजोर रहने के बावजूद रिकार्ड मुनाफा हासिल किया गया, इसके लिये रिफाइनरी में योजनाबद्ध तरीके से काम किया गया.’’आरआईएल ने आलोच्य तिमाही के दौरान 8.7 डालर प्रति बैरल की दर से रिफाइनिंग मार्जिन हासिल किया जो कि पिछले वर्ष इसी तिमाही में 8.4 डालर प्रति बैरल था. रिलायंस जामनगर में एक ही परिसर स्थित दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाती है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: relience_industries_made_record_profit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017