शेयर बाजार : रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर रहेगी नजर

By: | Last Updated: Sunday, 27 September 2015 4:15 AM

मुंबई: देश के शेयर बाजारों में अगले संक्षिप्त सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी.

 

रिजर्व बैंक 29 सितंबर को मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा करेगा. अगले सप्ताह शुक्रवार दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे. अगले सप्ताह निवेशकों की नजर वैश्विक रुझानों, मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आकड़ों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी.

 

रिजर्व बैंक मंगलवार 29 सितंबर को मौजूदा कारोबारी वर्ष की चौथी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा की घाषणा करेगा. चार अगस्त की समीक्षा में आरबीआई ने रेपो दर को 7.25 फीसदी पर बरकरार रखा था. आरबीआई ने 2015 में अब तक विभिन्न चरणों में रेपो दर में कुल 75 आधार अंकों की कटौती की है.

 

रेपो दर वह दर है, जिस पर वाणिज्यिक बैंक रिजर्व बैंक से लघु अवधि ऋण लेते हैं.

 

अगले सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर नजर रहेगी, क्योंकि ये कंपनियां गुरुवार एक अक्टूबर से सितंबर महीने में हुई बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू करेगी.

 

आगामी सप्ताह निवेशकों की निगाह तेल विपणन कंपनियों पर भी रहेगी, जो तेल मूल्यों की समीक्षा करेगी. तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह के आयातित तेल मूल्यों के आधार पर यह समीक्षा करती है. तेल कंपनियां हर महीने के आखिर में गत एक महीने के आयात मूल्य के आधार पर विमान ईंधन मूल्य की भी समीक्षा करती हैं.

 

आर्थिक आंकड़ों में गुरुवार एक अक्टूबर 2015 को सितंबर महीने के लिए निक्के ई इंडिया विनिर्माण पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे. यह सूचकांक अगस्त में 52.3 पर और जुलाई में 52.7 पर था.

 

वैश्विक बाजार में बुधवार 30 सितंबर को अगस्त महीने के लिए यूरोजोन बेरोजगारी आंकड़े जारी होंगे. चीन में गुरुवार एक अक्टूबर को सितंबर महीने के लिए काइक्सिन विनिर्माण और सेवा पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे.

 

अमेरिका में, शुक्रवार दो अक्टूबर को सितंबर माह के लिए गैर कृषि रोजगार आंकड़े जारी होंगे.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Reserve Banks monetary policy will remain on track
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bussiness RBI repo rate stock market
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017