शेयर बाजार: बेहतर जीडीपी आंकड़े का रहेगा असर

By: | Last Updated: Sunday, 31 August 2014 4:42 AM

नई दिल्ली: देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह बेहतर आर्थिक विकास दर (जीडीपी विकास दर) के आंकड़े का असर रहेगा. आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल के मूल्य तथा मानसून की स्थिति जैसे कारकों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी.

 

शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर 5.7 फीसदी रही. यह अनुमान से बेहतर है और गत नौ तिमाहियों में सर्वाधिक है. इस आंकड़े के साथ देश में आर्थिक तेजी की वापसी के एक और संकेत मिल गए हैं और शेयर बाजारों में निवेशकों पर इसका सकारात्मक असर होने की उम्मीद है.

 

गत कारोबारी वर्ष की चौथी तिमाही में विकास दर 4.6 फीसदी दर्ज की गई थी. कारोबारी वर्ष 2013-14 में देश की जीडीपी विकास दर 4.7 फीसदी रही, जो एक साल पहले 2012-13 की प्रथम तिमाही में 4.5 फीसदी थी.

 

आगामी सप्ताह निवेशकों की नजर बिजली और धातु क्षेत्र के शेयरों पर भी रहेगी. गत सप्ताह सर्वोच्च न्यायालय ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले में एक फैसला देते हुए कहा था कि 1993 से 2010 तक हुए आवंटन अवैध हैं.

 

अदालत के आदेश के बाद बिजली और धातु सेक्टर के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है.

 

गत सप्ताह निवेशकों की नजर वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी रहेगी. वाहन कंपनियां सोमवार एक सितंबर से अपनी मासिक बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू करेंगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: share_market_gdp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017