साउथ अफ्रीका ने बनाया विश्व कप का नया रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 12:32 PM
south africa

सिडनीः दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने मंगलवार को आईसीसी विश्व कप में एक पारी में दूसरे सर्वोच्च स्कोर के अपने ही पुराने रिकॉर्ड में सुधार किया. मानुका ओवल मैदान पर जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में आयरलैंड के सामने पहले बल्लेबाजी करते हुए द. अफ्रीका ने चार विकेट के नुकसान पर 411 रन बनाए और विश्व कप के पिछले ही मैच में बनाए अपने रिकॉर्ड में सुधार किया.

 

गौरतलब है कि विश्व कप में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भारत के नाम है. भारत ने 2007 विश्व कप में बरमुडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाए थे.

 

हशिम अमला (159) और फाफ दू प्लेसिस (109) ने इसमें बड़ी भूमिक निभाई और क्विंटन डी कॉक (4) का विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों ने 247 रनों की साझेदारी की. विश्व कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका की ओर से दूसरे विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है.

 

यह पहला मौका है जब किसी टीम ने विश्व कप के एक ही टूर्नामेंट में दो बार 400 या उससे अधिक का स्कोर हासिल किया है. द. अफ्रीका ने इससे पहले 27 फरवरी, 2015 को सिडनी में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट पर 408 रन बनाए थे.

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ उस पारी में दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 162) ने तूफानी पारी खेली थी.

 

डिविलियर्स ने उस मैच में विश्व कप का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया था. डिविलियर्स ने 52 गेंदों पर शतक पूरा किया. साथ ही उन्होंने अपनी 162 रनों की नाबाद पारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज 150 रन पूरे किए.

 

विश्व कप में यह तीसरा मौका है जब टीमों ने 400 या उससे अधिक का योग खड़ा किया है. श्रीलंकाई टीम 1996 में कैंडी में केन्या के खिलाफ पांच विकेट पर 398 रन बनाकर इसके करीब पहुंची थी, लेकिन वह दो रनों के अंतर से विश्व कप में 400 का स्कोर छूने से चूक गई थी.

 

विश्व कप से इतर एकदिवसीय मैचों में हालांकि सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के ही नाम है. श्रीलंकाई टीम ने 2006 में नीदरलैंड्स के खिलाफ नौ विकेट पर 443 रन बनाए थे. इसके बाद द. अफ्रीका का स्थान आता है, जिसने इसी साल 18 जनवरी को जोहांसबर्ग में दो विकेट पर 439 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ उस मैच में 31 गेंदों पर शतक लगाने वाले डिविलियर्स के नाम अब एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंद), सबसे तेज शतक (31 गेंद) और सबसे तेज 150 रन (64 गेंद) का रिकॉर्ड है.

 

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक कुल 13 मौकों पर टीमों ने 400 या उससे अधिक का स्कोर खड़ा किया है. दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को पांचवीं बार यह उपलब्धि हासिल की, जबकि इससे पहले पांच मौकों पर भारतीय टीम यह कारनामा कर चुकी है.

 

दो बार श्रीलंका ने यह कारनामा किया है और एक-एक मौके पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी ऐसा करने में सफल रहे हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south africa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017