स्पाइसजेट की उड़ानें बहाल होने के बावजूद दिक्कतें बरकरार

By: | Last Updated: Thursday, 18 December 2014 5:23 PM

नई दिल्ली: संकटग्रस्त बजट एयरलाइन स्पाइसजेट की समस्याएं बरकरार हैं और कंपनी बड़ी मुश्किल से आज अपना परिचालन कर सकी और उसे कई उड़ानें निरस्त करनी पड़ीं और कुछ उड़ानों में विलंब हुआ. हालांकि, कंपनी ने परिचालन सामान्य होने का दावा किया है.

 

ट्रैवेल एजेंसियों व पोर्टलों के अधिकारियों के मुताबिक, बड़ी संख्या में यात्री स्पाइसजेट के टिकट निरस्त करा रहे हैं और इनमें से कई यात्रियों ने दूसरी एयरलाइनों की ओर रख किया है.

 

स्पाइसजेट के टिकट निरस्त कराने एवं दूसरी एयरलाइनों के टिकटों की मांग बढ़ने से किराए में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई है. दिल्ली से मुंबई की एक तरफ की यात्रा के लिए किराया औसतन 45 प्रतिशत तक बढ़कर 14,484 रुपये तक पहुंच गया जो पिछले साल दिसंबर में 9,995 रुपये था.

 

इसी तरह, दिल्ली.बेंगलूरू का किराया 57 प्रतिशत तक बढ़कर 17,570 रुपये पहुंच गया जो एक साल पहले की इसी अवधि में 11,189 रुपये था.

 

आज शाम छह बजे तक स्पाइसजेट ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 32 में से 21 उड़ानों का परिचालन किया, जबकि दूसरी जगहों से कंपनी के 38 में से 21 विमान यहां आए.

 

स्पाइसजेट के अधिकारियों ने इस संबंध में कोई ब्यौरा देने से मना किया, लेकिन कंपनी ने एक बयान जारी कर आज परिचालन सामान्य रहने की घोषणा की और कहा कि उसकी सभी 230 उड़ानें परिचालन में रहेंगी. कंपनी ने यह भी कहा कि अब वह अगले साल 28 मार्च तक के लिए बुकिंग लेने में समर्थ है और डीजीसीए द्वारा लगाई गई पाबंदी हटा ली गई है.

 

स्पाइसजेट के टिकटों को ‘व्यापक स्तर’ पर निरस्त किए जाने के मामले पर यात्रा उद्योग से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि विमानन कंपनी को आम लोगों में पुन: ‘विश्वास बहाल’ करना होगा क्योंकि जिन लोगों ने टिकट निरस्त कराए हैं उनमें ज्यादातर सैर सपाटे के लिए यात्रा करने वाले थे और वे अपनी यात्रा टाल नहीं सकते.

 

उल्लेखनीय है कि स्पाइसजेट को कल करीब 10 घंटे तक अपनी सभी उड़ानें रोकनी पड़ीं और कंपनी द्वारा ईंधन आपूर्तिकर्ता कंपनियों को 3 करोड़ रुपये का आंशिक भुगतान किए जाने के बाद ही वह कल शाम परिचालन आंशिक रूप से बहाल कर सकी.

 

विमानन कंपनी पर कुल 2,000 करोड़ रुपये की देनदारी है जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बकाए शामिल हैं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SpiceJet resumes operations but problems persist
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP bussiness SpiceJet
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017