टाटा की सिंगापुर एयरलाइन कंपनी के साथ एयरलाइन सेक्टर में एंट्री, 'विस्तारा' एयरलाइन होगा नाम 

By: | Last Updated: Monday, 11 August 2014 5:30 PM
tata_airline_sector_entry

नई दिल्ली: टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस की आपसी भागीदारी में शुरू होने वाली नई एयरलाइंस को विस्‍तारा नाम दिया गया है, विस्‍तार शब्‍द से प्रेरित है. इसका मुख्‍यालय दिल्‍ली में रहेगा. विस्‍तारा की उड़ान अक्‍टूबर में शुरू होने की उम्‍मीद है.

 

टाटा समूह सिंगापुर एयरलाइंस के साथ मिलकर विस्तारा नाम की एयरलाइन शुरू करेगा. सोमवार को इस फुल सर्विस एयरलाइन की कॉरपोरेट पहचान और लोगो से कंपनी   ने पर्दा उठाया. विस्तारा की उड़ान अक्टूबर में शुरू हो जाएंगी. इस तरह टाटा समूह की इस साल विदेशी भागीदारी में दो नई एयरलाइंस शुरू हो जाएंगी. इससे एविएशन क्षेत्र में कंपीटिशन बढ़ेगा, जिसका फायदा यात्रियों को मिल सकता है.

 

टाटा-सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड के चेयरमैन प्रसाद मेनन ने कहा कि विस्तारा भारत में हवाई सेवाओं को नए मायने देगी. यह नाम संस्कृत के विस्तार शब्द से लिया गया है, जो असीमित आकाश का संकेत देता है.

 

एयरलाइन का लोगो (ब्रांड) अष्टïकोणीय गणितीय यंत्र पर आधारित है. गौरतलब है कि इससे पहले दो बार टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस ने भारत में एयरलाइन शुरू करने के प्रयास किए थे, जो कामयाब नहीं हो पाए. सन 1932 में जेआरडी टाटा ने टाटा एयरलाइंस शुरू की थी, जिसे बाद में एयर इंडिया नाम दिया गया और 1953 में इसका राष्ट्रीयकरण हो गया.

 

टाटा-सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड की 51 फीसदी हिस्सेदारी टाटा समूह के पास है, जबकि बाकी हिस्सा सिंगापुर एयरलाइंस का है. विस्तार का मुख्यालय दिल्ली में बनाया गया है. कंपनी के मुताबिक, विस्तारा की उड़ान एयरबस-३२० विमानों के साथ शुरू होंगी. पहले साल सप्ताह में 87 घरेलू उड़ान शुरू करने की योजना है.

 

भविष्य में विस्तारा की अंतरराष्टïरीय उड़ानें भी शुरू की जाएंगी. इसके लिए कंपनी अगले पांच साल में कंपनी 20 एयरक्राफ्ट खरीदने की योजना बना रही है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tata_airline_sector_entry
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017