निवेश पर टैक्स छूट की सीमा हो सकती है 2 लाख रुपये!

By: | Last Updated: Tuesday, 1 July 2014 6:35 AM

मुंबई: जैसे-जैसे आम बजट के दिन करीब आते जा रहे हैं कि ये चर्चा ज़ोरों से की जा रही है कि नई सरकार टैक्सपेयर्स के लिए राहत का पैगाम ला सकती है?

 

फाइनैंशियल मार्केट रेगुलेटर्स तो वित्त मंत्री अरुण जेटली से पहले ही ये गुज़ारिश कर चुकी है कि इनकम टैक्स की धारा 80C डिडक्शन के तहत एक लाख तक के बचत की जो सीमा है उसे तत्काल बढ़ाया जाए.

 

अब बजट के दिन करीब आते देख अन्य मार्केट एजेंसियां भी ऐसी ही मांग कर रही हैं. अब सूत्रों के खबर है कि सरकार भी अपना मन बना चुकी है और जब आम बजट पेश होगा तो मोदी सरकार ये तोहफा दे सकती है.

 

सूत्रों से जो खबरें निकलकर आ रही हैं उसके मुताबिक माना जा रहा है कि छूट की सीमा दो लाख रुपये तक बढ़ाई जा सकती है.

 

बात यहां तक पहुंच गई है कि राजस्व विभाग यह आकलन कर रहा है कि अगर निवेश पर कर छूट की सीमा दो लाख रुपये तक बढ़ाई जाती है, तो इससे सरकार पर कितना बोझ पड़ेगा.

 

वित्तमंत्री अरुण जेटली 2014-15 का बजट 10 जुलाई  को लोकसभा में पेश करेंगे.

 

ग़ौरतलब है कि इंडिविजुअल्स और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिलीज के लिए इनकम टैक्स की धारा 80C डिडक्शन के तहत एक लाख तक के बचत की जो सीमा है. इसके तहत किसी भी टैक्सपेयर को एक लाख से ज्यादा की बचत पर टैक्स छूट नहीं मिली. 

 

आरबीआई और दूसरे रेगुलेटर्स का भी कहना है कि सेविंग को बढ़ाने के लिए इस सीमा को बढ़ाने की जरूरत है. बढ़ती महंगाई, कारोबारियों का कम मुनाफा और रियल स्टेट व गोल्ड की तरफ झुकाव के कारण बीते नौ साल में पारंपरिक सेविंग सबसे कम रही है.

 

बैंक और बीमा कंपनियां काफी अरसे से निवेश पर कर छूट सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

 

देश में जहां 2008 में सेविंग दर जेडीपी का 38 फीसदी थी वहीं 2012-13 में ये घटकर 30.1 फीसदी रह गई है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि सेविंग के लिए लोगों का सबसे बड़ा सोर्स हाउसहोल्डस रहा है और इसलिए अब इस बात पर ज़ोर दी जा रही है कि 80C डिडक्शन के तहत सेविंग की सीमा बढ़ाई जाए.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tax_80cdeduction_finance
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017