साल 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में 20 लाख नौकरियों की उम्मीद: रिपोर्ट

By: | Last Updated: Wednesday, 18 January 2017 4:21 PM
telecom sector will be able to give 20 lakhs of jobs in 2017 says report

नई दिल्ली: दूरसंचार क्षेत्र (टेलीकॉम सेक्टर) में इस साल 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डाटा पहुंच का विस्तार और नए सर्विस प्रोवाइडर के आने से टेलीकॉम सेक्टर में रोजगार के मौके बढ़ेंगे. टीमलीज की टेलीकॉम सेक्टर कौशल परिषद के साथ मिलकर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि नए खिलाड़ियों की एंट्री होने और सरकार की मेक इन इंडिया जैसी पहल और मोबाइल अर्थव्यवस्था पर जोर से इस क्षेत्र को रफ्तार मिलेगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार के जिन क्षेत्रों में श्रमबल की जरूरत बढ़ेगी उनमें हैंडसेट कंपनियों में 17.6 लाख और सेवाप्रदाता कंपनियों में 3.7 लाख हैं.

रिपोर्ट कहती है कि 5जी टेक्नॉलॉजी के साथ बुनियादी ढांचा क्षेत्र बढ़ेगा. इससे दीर्घावधि में बड़ी संख्या में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी. इसमें कहा गया है, ‘‘दूरसंचार से जुड़ी विभिन्न बुनियादी सुविधाओं में 2020-21 तक 9.20 लाख रोजगार और वर्ष 2021 तक इस क्षेत्र में कुल मिलाकर 87 लाख लोगों की जरूरत होगी.’’ टीमलीज सर्विसिज की उपाध्यक्ष नीति शर्मा ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में मोबिलिटी निदान, आईओटी, दूरसंचार क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं, नेटवर्क, बिक्रेता आदि क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की जरूरत होगी.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: telecom sector will be able to give 20 lakhs of jobs in 2017 says report
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017