ये है वित्त मंत्री की टीम जो तैयार करेगी आम बजट 2018 | These team members will prepare Union Budget 2018-19

ये है वित्त मंत्री की टीम जो तैयार करेगी आम बजट 2018

हर साल वित्त मंत्री समेत एक विशाल टीम बजट तैयार करने के पीछे काम करती है और इस साल भी वित्त मंत्री और पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बजट 2018 पेश करने के लिए पूरी टीम मिलकर तैयारी कर रही है.

By: | Updated: 12 Jan 2018 08:27 PM
These team members will prepare Union Budget 2018-19

नई दिल्लीः आम बजट 2018 पेश होने में 20 दिन से भी कम समय का वक्त बचा है और सरकार इसके लिए लगातार तैयारियों में लगी हुई है. हर साल वित्त मंत्री समेत एक विशाल टीम बजट तैयार करने के पीछे काम करती है और इस साल भी वित्त मंत्री और पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बजट 2018 पेश करने के लिए पूरी टीम मिलकर तैयारी कर रही है.


जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ जो सदस्य मिलकर बजट तैयार करेंगे वो ये हैं


राजीव कुमार-नीति आयोग के उपाध्यक्ष
राजीव कुमार भारतीय उद्योग महासंघ (CII) के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं और एशियन डिवेलपमेंट बैंक में बड़े पदों पर रहे हैं. उन्हें वित्त, उद्योग मंत्रालयों में काम करने का भी अनुभव है. अब नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में वो अर्थशास्त्र के कठिन पहलुओं पर काम कर रहे हैं. उनके पास बजट के कई अहम विभागों का काम है.


वित्त सचिव हसमुख अढिया
पहले राजस्व सचिव के तौर पर काम कर चुके हसमुख अढिया के पास बजट का काफी अहम कार्य है. फाइनेंस को अलग-अलग सेक्टर्स, विभाग में कैसे बांटना है इसको लेकर इनके पास प्रमुख जिम्मेदारी है. केंद्र सरकार की अहम स्कीमों के लिए पैसा कहां से और कैसे आएगा इसको लेकर भी हसमुख अढिया के पास बड़ा काम है.


अरविंद सुब्रह्मण्यम
सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम के पास देश की वास्तविक आर्थिक स्थिति को लेकर सुझाव देने और बजट का खाका तैयार करने की जिम्मेदारी है.


प्रशांत गोयल
प्रशांत गोयल एक आईएएस अधिकारी हैं और साल 2015 से ज्वॉइंट सेक्रेटरी बजट के तौर पर काम कर रहे हैं. ये बजट तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं और वित्त मंत्रालय के संपर्क में रहते हैं. इनके निर्देश में बजट की पूरी रुपरेखा तैयार की जाती है.


शिवप्रताप शुक्ला, पी राधाकृष्णन
ये दोनों ही सांसद वित्त राज्यमंत्री हैं और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ इनके ऊपर भी बजट पेश करने और तैयार करने का अहम काम होता है.


जैसा कि आप जानते हैं कि ये बजट मोदी सरकार का आखिरी बजट होगा और साल 2019 में चुनाव होने के चलते वोट ऑन अकाउंट बजट पेश किया जाएगा. लिहाजा इस बार का बजट केंद्र सरकार के लिए काफी अहम बजट भी होगा. इस बजट के साथ ही रेल बजट भी पेश होगा जैसा कि पिछले बजट से नई परंपरा के तहत किया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: These team members will prepare Union Budget 2018-19
Read all latest Aam Budget 2018 News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 में 7.2% रहने का अनुमान, कच्चा तेल बना रहेगा सिरदर्द