ट्राई ने अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग कार्ड के लिए नए नियमन जारी किए, सस्ती होगी आईएसडी

By: | Last Updated: Tuesday, 19 August 2014 4:35 PM

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की कंपनियों द्वारा स्थानीय ऑपरेटरों को दी जाने वाली दरें तय कर दी हैं. माना जा रहा है कि इस कदम से आईएसडी दरों सस्ती होंगी.

 

ट्राई ने एक बयान में कहा कि वायरलेस सेवाओं के लिए एक्सेस शुल्क 40 पैसे प्रति मिनट व वायरलाइन सेवाओं के लिए 1.20 रुपये प्रति मिनट तय किया गया है.

 

अंतरराष्ट्रीय सबस्क्राइबर डायलिंग (आईएसडी) के लिए एक्सेस शुल्क अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के आपरेटरों (आईएलडीओ) द्वारा स्थानीय कंपनियों को दिया जाता है. मौजूदा व्यवस्था में उपभोक्ता के पास अपना आईएलडीओ चुनने का विकल्प नहीं होता और आईएसडी कॉल्स के लिए वह एक्सेस प्रदाताओं पर निर्भर करता है.

 

नए नियमन के तहत ग्राहक किसी भी आईएलडीओ से कॉलिंग कार्ड खरीद सकता है और लंबी दूरी की सेवा क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का फायदा उठा सकता है.

 

ट्राई ने पिछले साल नवंबर में कॉलिंग कार्ड सेवाओं के लिए राजस्व भागीदारी व्यवस्था पर परिचर्चा पत्र जारी किया था.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: TRAI_NEW_RULES
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: call cheap ISD rate TRAI
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017