माल्या ने मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दिया

By: | Last Updated: Monday, 1 December 2014 1:05 PM

नई दिल्ली: एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में विजय माल्या ने अपने समूह की कंपनी मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (एमसीएफएल) के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है.

 

दीपक फर्टिलाइजर्स और जुआरी समूह के बीच इस कंपनी के नियंत्रण को लेकर जोरदार प्रतिस्पर्धा चल रही है और इसमें माल्या जुआरी समूह के साथ खड़े हैं. कंपनी ने माल्या के इस्तीफे के बारे में कोई कारण नहीं बताया है. माल्या एमसीएफएल के चेयरमैन भी थे. वह इसके मुख्य प्रवर्तक बने हुए हैं.

 

बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में एमसीएफएल ने आज कहा, ‘‘..विजय माल्या ने कंपनी के निदेशक मंडल के सदस्य पद से तुरंत प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है.’’ इस घोषणा के तुरंत बाद एमसीएफएल का शेयर 15.3 प्रतिशत बढ़कर 94.05 रपये प्रति शेयर तक पहुंच गया. लेकिन अंत में 9.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 89.25 रपये प्रति शेयर पर बंद हुआ.

 

यूनाइटेड स्पिरिट्स लि. के अल्पांश भागीदारों द्वारा 12 में से नौ प्रस्ताव खारिज करने के कुछ ही दिनों में यह नया घटनाक्रम हुआ है.

 

यूबी समूह पिछले कुछ साल साल से लगातार विभिन्न मोर्चे पर समस्या में घिरा है. इसकी शुरूआत समूह की एयरलाइंस किंगफिशर से हुई जो नकदी संकट तथा अधिक कर्ज से जूझ रही है. इसके कारण एयरलाइंस अक्तूबर 2012 से ही उड़ान नहीं भर पा रही है.

 

समूह कर्जदारों के साथ कानूनी लड़ाई भी लड़ रहा है. उसने यूनाइटेड स्प्रिट्स में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी डिआजियो को बेच दी. अन्य कंपनियों की भी कुछ परिसंपत्तियां बेच दी गयीं. एमसीएफएल पर नियंत्रण के लिए भी दो प्रतिद्वंद्वी सामने आये हैं. 58 वर्षीय माल्या के इस्तीफे की खबर ऐसे समय आयी है जब एमसीएफएल को अधिग्रहण करने को लेकर कोलकाता के उद्योगपति सरोज पोद्दार की अगुवाई वाले जुआरी समूह तथा पुणे की दीपक फर्टिलाइजर्स के बीच कसकर प्रतिस्पर्धा जारी है. एमसीएफएल को नियंत्रण में लेने को लेकर माल्या ने जुआरी समूह का पक्ष लिया है और दीपक फर्टिलाइजर्स के अधिग्रहण की कोशिश को नाकाम करने के लिये जवाबी बोली की पेशकश शुरू की है.

 

जुआरी समूह के सूत्रों ने  बताया, ‘‘एमसीएफएल के निदेशक मंडल से इस्तीफा देना माल्या का व्यक्तिगत निर्णय है. जहां तक एमसीएफएल के नियंत्रण का सवाल है, यूबी समूह के साथ सहयोग जारी है.’’

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: vijay malya
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017