वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी श्याओमी

By: | Last Updated: Monday, 8 June 2015 1:54 PM

नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी कंपनी श्याओमी वैश्विक वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक बाजार में निर्यात और बाजार हिस्सेदारी के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. यह जानकारी आईडीसी की एक रपट से मिली. इस बाजार में शीर्ष स्थान पर फिटबिट का है. श्याओमी को दूसरे स्थान पर पहुंचने में एक साल से कुछ अधिक समय लगा.

 

शियाओमी का मी बैंड अगस्त 2014 में चीन में लांच हुआ. इसके बाद यह इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, हांगकांग में लांच हुआ. अप्रैल 2015 में यह भारत में लांच हुआ. इसकी कीमत यहां 999 रुपये है.

 

मी बैंड को बाजार में उतारने के लिए शियाओमी ने एक अन्य स्टार्टअप कंपनी हुआमी टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की थी.

 

पहले स्थान पर काबिज फिटबिट ने 2015 की प्रथम तिमाही में तीन उपकरण लांच किए हैं, जिसमें शामिल हैं चार्ज, चार्ज एचआर और सर्ज. इसके साथ ही इसके पुराने फ्लेक्स रिस्टबैंड, वन एवं जिप उपकरणों की भी मांग कम नहीं हुई.

 

इस बाजार में तीसरे स्थान पर काबिज रही गार्मिन, चौथे स्थान पर रही सैमसंग और पांचवें स्थान पर रहीं जॉबोन.

 

इस रपट में एप्पल की घड़ी के बाजार में उतरने से पैदा होने वाले प्रभाव के बारे में वियरेबल रिसर्च प्रबंधक रैमन लामास ने कहा, “एप्पल के आने से बाजार में क्या बदलाव आएगा, यह देखना है.” एप्पल की घड़ी बाजार में एक मानक वियरेबल उपकरण बन सकती है, जिसके आधार पर अन्य उत्पादों की गुणवत्ता निर्धारित हो सकती है.

 

वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में विस्तार जारी

 

वियरेबल इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में 2015 की प्रथम तिमाही में लगातार आठवीं तिमाही विस्तार दर्ज किया गया. यह जानकारी आईडीसी की एक रपट से मिली. आईडीसी की वैश्विक तिमाही वियरेबल उपकरण ट्रैकर रपट के मुताबिक, कंपनियों ने जनवरी-मार्च 2015 तिमाही में कुल 1.14 करोड़ वियरेबल की बिक्री की, जो एक साल पहले की समान अवधि में हुई 38 लाख बिक्री से करीब 200 फीसदी अधिक है.

 

आईडीसी के वियरेबल खंड के शोध प्रबंधक रैमन लामास ने कहा, “प्रथम तिमाही में अवकाश के बाद आम तौर पर बिक्री घटती है, लेकिन इस दौरान बिक्री में वृद्धि वियरेबल बाजार के लिए एक मजबूत संकेत है.”

 

उन्होंने कहा, “इससे ग्राहकों में बढ़ती रुचि और कंपनियों की विविध उपकरण आपूर्ति करने की क्षमता का पता चलता है. इसके साथ ही उभरते बाजारों में मांग बढ़ रही है और कंपनियां इस नए अवसर का लाभ उठाने की कोशिश कर रही हैं.”

 

रपट के मुताबिक, वियरेबल बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी फिटबिट की रही, जिसने प्रथम तिमाही में तीन वियरेबल उपकरण-चार्ज, चार्ज एचआर अैर सर्ज लांच किए. इसके अलावा इसके पुराने उपकरणों-फ्लेक्स रिस्टबैंड और वन एंड जिप-की मांग भी काफी अधिक बनी रही. शियाओ की इस बाजार में दूसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी रही, जिसने हुआमी टेक्नोलॉजीज की साझेदारी में अपनी मी फिटनेस बैंड बाजार में उतारी है.

 

तीसरे स्थान पर रही गार्मिन, चौथे स्थान पर रही सैमसंग, पांचवें पर जॉबोन, छठे पर पेबल और सातवें पर रही सोनी.

 

रपट का विश्लेषण करते हुए वर्ल्डवाइड मोबाइल डिवाइस ट्रैकर के वरिष्ठ शोध विश्लेषक जितेश उब्रानी ने कहा, “किसी भी नए बाजार की तरह इस बाजार में कीमतों का तेजी से क्षरण हुआ है. आज 40 फीसदी से अधिक उपकरण 100 डॉलर से नीचे की कीमत पर मिल रहे हैं. इसके कारण भी शीर्ष पांच कंपनियां अपनी बाजार हिस्सेदारी गत वर्ष की प्रथम तिमाही में दो-तिहाई से बढ़ाकर जनवरी-मार्च तिमाही में तीन-चौथाई तक कर पाई हैं.”

 

उन्होंने कहा, “कीमतों में इस क्षरण के बाद भी ऊंची कीमत पर एप्पल के उपकरण का प्रवेश होगा और इससे एक बेहतर ब्रांड के लिए अधिक कीमत चुकाने की ग्राहकों की इच्छाशक्ति का पता चलेगा.”

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