घाटे के बाद भी याहू को है ग्रोथ की उम्मीद

By: | Last Updated: Thursday, 23 July 2015 2:14 PM

नई दिल्ली: दूसरी तिमाही में याहू को हालांकि घाटे का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी याहू के मालिकों को उम्मीद है कि रेवेन्यू ग्रोथ पहले की तरह बरकरार है और आंकड़े आने वाले समय में ग्रोथ की तरफ इशारा कर रहे हैं.

 

मंगलवार को जारी तिमाही नतीजों में याहू को करीब 140 करोड़ का घाटा हुआ है, फर्क इसी से समझा जा सकता है कि याहू को पिछले साल इसी समय घाटे की जगह 2300 करोड़ का मुनाफा हुआ था.

 

याहू की सीईओ मारीसा मेयर का कहना है कि याहू की कहानी बदलाव के साथ आगे बढ़ रही है और यही हाल उसके रेवेन्यू में भी देखने को मिल रहा है. इस तिमाही में याहू के रेवेन्यू में 15 प्रतिशत का उछाल आया है. इस तिमाही में याहू का मुनाफा बढ़कर 7888 करोड़ तक जा पहुंचा है, यही वजह है कि याहू की सीईओ ने भी माना कि याहू बदलाव की ओर आगे बढ़ रहा है.

 

हकीकत ये है कि इतने सालों में इंटरनेट की दुनिया में पहले से काबिज़ याहू को सर्च इंजन गूगल ने ज़बरदस्त टक्कर दी है और इसी वजह से याहू की ख्याति बीते सालों से कम हुई है लेकिन याहू का कहना है कि उसके निवेश व्यापार में भी ग्रोथ बरकरार है जिसमें मोबाइल से लेकर वीडियो व्यापार शामिल है, याहू का कहना है कि ग्रोथ साल दर साल 60 प्रतिशत बरकरार है.

 

याहू का आत्मविश्वास है कि पिछले 9 सालों से उसकी ग्रोथ टॉप लाइन रही है लेकिन फिर भी कुछ सालों में गूगल ने सभी के कंम्पूटर पर छा कर याहू के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा ज़रूर खड़ी कर दी है.

 

याहू की हिस्सेदारी चाइना की ऑनलाइन सर्च इंजन Alibaba में भी है लेकिन अलग होने का फैसला भी इस साल तक किया जा सकता है. जिससे अच्छी डील की उम्मीद है.

 

याहू एक सर्च इंजन है और इस कंपनी का पूरा कारोबार निर्भर करता है कि कितने लोग याहू के माध्यम से सर्च करते हैं, याहू का फोकस मोबाइल सर्च इंजन पर ज़्यादा है क्योंकि याहू मानती है कि मोबाइल का इस्तेमाल युवाओं के प्रति बढ़ा है और यही वजह है कि इनफॉर्म, कनेक्ट और एन्टरटेनमेंट याहू का मुख्य उद्देश्य होगा.

 

याहू डिजिटल से लेकर ब्लॉगिंग तक कई नई प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है तभी याहू की सीईओ का ये भी कहना है कि आने वाली तिमाहियों में मुनाफे पर दबाव पड़ सकता है. याहू को उम्मीद है कि इंफॉर्म, कनेक्ट और एन्टरटेनमेंट ये तीन मुख्य टूल से याहू एक बार फिर नंबर वन सर्च इंजन के सपने देख रही है.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Yahoo_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Google growth Yahoo
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017