सिंगल हैं तो भी जरूरी है लाइफ इन्श्योरेंस कराना: यहां जानें 6 बड़ी वजहें

सिंगल हैं तो भी जरूरी है लाइफ इन्श्योरेंस कराना: यहां जानें 6 बड़ी वजहें

हमारी सोसाइटी में ज्यादातर लोग इन्श्योरेंस इसलिए करवाते हैं ताकि वह बच्चों के भविष्य में काम आ सके. जो लोग सिंगल है या फिर उनके बच्चे नहीं है वे अक्सर सोचते है कि उनको इन्श्योरेंस की क्या जरुरत. लेकिन ऐसे कई कारण है कि उनको भी लाइफ इन्श्योरेंस करवा लेना चाहिए.

By: | Updated: 08 Sep 2017 05:03 PM

नई दिल्लीः सितंबर चल रहा है और ये लाइफ इन्श्योरेंस अवेयरनेस महीना भी है. आप में से ज्यादातर लोग मानते हैं कि लाइफ इंश्योरेंस सिर्फ इसलिए लिया जाता कि आपके जाने के बाद आपके परिवार या आश्रितों पर आर्थिक बोझ न आ पड़े. तो क्या जो लोग सिंगल हैं या जिनका कोई परिवार नहीं है उनके लिए लाइफ इंश्योरेंस की कोई जरूरत नहीं है? ऐसा नहीं है. यहां हम बता रहे हैं कि अगर आप सिंगल हैं, आपके ऊपर कोई पारिवारिक लायबिलिटी नहीं है तो भी क्यों आपको लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहिए ?


हमारी सोसाइटी में ज्यादातर लोग इन्श्योरेंस इसलिए करवाते हैं ताकि वह बच्चों के भविष्य में काम आ सके. जो लोग सिंगल है या फिर उनके बच्चे नहीं है वे अक्सर सोचते है कि उनको इन्श्योरेंस की क्या जरुरत. लेकिन ऐसे कई कारण है कि उनको भी लाइफ इन्श्योरेंस करवा लेना चाहिए. चलिए तो इस इन्श्योरेंस अवेयरनेस महीने में जानते हैं कि लाइफ इन्श्योरेंस पॉलिसी सब को क्यों लेनी चाहिए?


1.एजुकेशन लोन
अगर आप स्टूडेंट है तो भी आपको लाइफ इन्श्योरेंस लेना चाहिए. मान लें आप ने स्टूडेंट लोन अपनी पढ़ाई के दौरान लिया है. उसको बिना चुकाए आपकी मौत हो जाती है. ऐसे समय में उस लोन को सरकार चुकाती है. उसके बदले आपने प्राइवेट लोन लिया है, तो वह आपके न होने पर आपके परिवार को चुकाना होगा. अगर आपने पढ़ाई के लिए लोन लिया है तो उसके साथ-साथ लाइफ इन्श्योरेंस भी लें. अपने घर वालों को ध्यान में रखते हुए आपको ये काम जरूर करना चाहिए.


2.जीवन को कर्ज मुक्त करें
कई बार हम लोन ले लेते हैं. लेकिन उसको चुका नहीं पाते हैं. जिसके चलते प्रॉपटी की नीलामी होने की संभावना रहती है. ऐसी स्थिति में भी लाइफ इन्श्योरेंस काम आता है. अगर आप सिंगल हैं और आपने कोई लोन भी लिया है तो आपको लाइफ इंश्योरेंस भी जरूर ही लेना चाहिए. अगर आप पर कोई फाइनेंशियल क्राइसिस आता है तो पॉलिसी के जरिए एक बार में ही अपने सारे कर्ज उतार सकते हैं.

3. दूसरों का जीवन करें सुरक्षित
हो सकता है कि सिंगल होने के चलते आपके अपने बच्चे नहीं हों लेकिन आपके भाई-बहन के बच्चे हो सकते हैं जिनके भविष्य को लेकर आप चिंतित रहते हों. उनकी मदद के लिए भी आप लाइफ इन्श्योरेंस लेकर उनके जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं. ये आपकी तरफ से आपके परिवार, आपके भाई-बहनों के बच्चों के लिए आप अच्छी आर्थिक प्लानिंग करके उनके सही मौसी, मामा, चाचा, बुआ का फर्ज निभा सकते हैं.


4. बदल सकता है शादी का मूड
हो सकता है कि अभी आपकी शादी नहीं हुई है और आपका इरादा भी न हो. लेकिन 30-35 के बाद हो सकता है कि आप भी शादी करें और फैमली प्लान करें. ऐसी स्थिति में उस समय परेशान होने से अच्छा है कि आप अभी ही लाइफ इन्श्योरेंस ले लें. वैसे भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को लेना आपके अपने फायदे से भी जुड़ा है, इस बात को समझ लें.


5. पेरेंट्स के लिए लें पॉलिसी
आपके बच्चे नहीं हैं तो क्या हुआ? आपके माता-पिता जिन्होंनें आपके समझदार, सक्षम होने तक आपका लालन-पालन किया है उनके लिए भी आपका फर्ज तो है. उनको सुरक्षित करने के लिए भी लाइफ इन्श्योरेंस ले सकते हैं. दरअसल बढ़ती उम्र में बड़ी बीमारियां होने की संभावनाएं ज्यादा रहती है. उस समय आपकी लाइफ इन्श्योरेंस बहुत कम आ सकती है.

6. आखिरी वक्त में काम आएगी पॉलिसी
अगर आपके मन में सवाल उठता है कि जब कोई दिक्कत नहीं है तो किस लिए आप लाइफ इन्श्योरेंस लेंगे, तो जवाब है अपने आखिरी समय के लिए ! यह तो तय है कि हर व्यक्ति को एक न एक दिन इस दुनिया से जाना होता है. अगर आपका परिवार नहीं है तो मौत के बाद आपके दूर के रिश्तेदारों पर आपके आखिरी क्रिया की जिम्मेदारी आ सकती है. परिवार या फिर किसी दोस्त पर आपके अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी आ जाए तो वो उसके लिए बोझ न साबित हो, इसके लिए उनको आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए आप इन्श्योरेंस लें, किसी को नॉमिनी तय करें जिस पर आप इतना भरोसा करते हों कि वो आपके जाने के बाद आपके धर्म के मुताबिक आपकी आखिरी क्रिया कर सकेगा.



कई तरह के हैं हेल्थ इन्श्योरेंस


आप अलग-अलग तरह की लाइफ इन्श्योरेंस अपनी सुविधाओं के हिसाब से ले सकते हैं. जैसे कि अगर आप भी किसी सस्ते इन्श्योरेंस को लेने की सोच रहे हैं, तो आप टर्म इन्श्योरेंस ले सकते हैं. लेकिन पॉलिसी मेकर को खुद इसका कोई फायदा नहीं होता है. बल्कि उसकी मौत के बाद उसके नॉमिनी को पैसा दिया जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story महज 312 रुपये में करें हवाई सफर, GoAir दे रहा है भारी छूट