1.25 अरब आबादी वाले देश में कितने लोग देते हैं इनकम टैक्स, जानेंगे तो चौंक जाएंगे?

By: | Last Updated: Tuesday, 9 February 2016 12:54 PM
you will be surprised by knowing how that only 3 percent pay income tax in country

नई दिल्ली : बजट सत्र नजदीक आ रहा है, ऐसे में लोगों के बीच सबसे बड़ी जिज्ञासा ये है कि इस बार सरकार टैक्स में छूट देगी या टैक्स का दायरा बढ़ेगा ? यहां आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हमारे 1 अरब से ज्यादा आबादी वाले देश में सिर्फ 3 प्रतिशत लोग ही इनकम टैक्स भरते हैं.

वर्तमान टैक्स नियमों के मुताबिक जो लोग प्रति माह 21000 या उससे ज्यादा कमाते हैं उन्हें इनकम टैक्स देना चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं है. कई छोटे बिजनेसमैन, प्रोफेशनल्स (इंजीनियर, डॉक्टर) औऱ बड़े किसान टैक्स नहीं भरते हैं.

टैक्स देने से बचने का फायदा सिर्फ छोटे बिजनेस मैन नहीं उठाते हैं. जानकारों के मुताबिक देश में 50,000 लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनी इनकम एक करोड़ तक घोषित कर रखी है.

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया, ”देश में इनकम टैक्स भरने वालों की संख्या बेहद कम है जबकि आर्थिक सुधारों के बाद देश में जो तरक्की हुई है उसके हिसाब से देश में इनकम टैक्स भरने वालों की संख्या और ज्यादा होनी चाहिए. ऐसी हालत में सिस्टम में सुधार और टैक्स के दायरे को बढ़ाने की जरूरत है तभी टैक्स से बचने वाली बड़ी जनसंख्या को टैक्स के दायरे में लाया जा सकता है.”

सिन्हा के मुताबिक जीएसटी (GST) के जरिए ज्यादा से ज्याजा लोगों को टैक्स के दायरे में लाया जा सकता है. ये इस मामले में बड़ा कदम साबित हो सकता है. उन्होंने बताया, ”अगर देश में जीएसटी लागू होता है तो इसका फायदा ये होगा कि देश में सर्विस टैक्स, सेल्स टैक्स, एक्साइज जैसे अलग-अलग टैक्स नहीं होंगे. फिर देश में सिर्फ दो टैक्स होंगे, जीएसटी और इनकम टैक्स. फिर अगर कोई सर्विस टैक्स या एक्साइज ड्यूटी दे रहा है लेकिन इनकम टैक्स नहीं दे रहा तो उसे आसानी से इनकम टैक्स के दायरे में लाया जा सकता है.”

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: you will be surprised by knowing how that only 3 percent pay income tax in country
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017