जीरो महंगाई दर मतलब दुनिया मंदी की ओर जा रही है?

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 2:20 PM
Zero inflation may not be good news

नई दिल्ली: क्या भारत फिर से आर्थिक मंदी की ओर बढ़ रहा है.  ये सवाल इसलिए क्योंकि थोक महंगाई दर के आंकड़ों ने जानकारों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं. नवंबर में थोक महंगाई दर जीरो परसेंट हो गई है, जिससे खुश होने की नहीं बल्कि खतरे के संकेत हैं.

 

नवंबर में थोक महंगाई दर जीरो हो गई. अक्टूबर में थोक महंगाई दर 1.77% थी और नवंबर में घटकर शून्य हो गई. सीधा समझें तो ये बहुत ही अच्छी खबर होनी चाहिए. लेकिन ऐसा भी नहीं हैं. हां, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल जिस तेजी से लुढ़का है उसका हमें फायदा मिल रहा और खाने-पीने की चीजें भी सस्ती हो रही हैं. लेकिन ये दोनों संकेत हैं मंदी के खतरे के.

 

दुनिया में मंदी है इसलिए चीजों की मांग घट रही है और तेल की भी मांग घट रही है. अमेरिका भी अपने तेल का प्रोडक्शन कम नहीं कर रहा और तेल निकालने वाले बाकी देश भी कम नहीं कर रहे. यानी प्रोडक्शन ज्यादा, मांग कम, तो दाम घट रहे हैं. मांग कम है यानी मंदी है. और ये दुनिया भर की मंदी हमें भी लपेटेगी.

थोक महंगाई दर नवंबर में नगण्य 

अब आइए हमारे यहां खाने-पीने की चीजें सस्ती होने पर. गांव देहात में खाने पीने की चीजों की मांग बढ़ी थी तो हमारे देश में खाने-पीने की चीजों की महंगाई बढ गई थी. अब अगर वहां मांग कम हो रही है और खाने-पीने की चीजें सस्ती हो रही हैं तो इसका ये भी तो मतलब हो सकता है कि लोगों के हाथ में पैसा कम आ रहा है इसलिये वो खाने-पीने की चीजें कम ले रहे हैं. ऐसा है तो बिलकुल भी अच्छा संकेत नहीं है.

औद्योगिक उत्पादन डाउन है. वहां निवेश की जरूरत है. लेकिन अगर महंगाई दर जीरो हो जाएगी, तो बताइए निवेश करना फायदेमंद है या बैंक में पैसा रखकर ब्याज कमाना?

 

ऐसे में कौन निवेश करेगा? हां ये जरूर है कि रिजर्व बैंक पर ब्याज दर घटाने का दबाव बढ़ेगा तो आपकी ईएमआई कम हो सकती है. लेकिन वो तो गवर्नर रघुराम राजन तभी करेंगे जब उनको इत्मिनान हो जाएगा कि ब्याज दर घटाने से उद्योग में निवेश बढ़ सकता है. क्योंकि हकीकत तो ये हैं कि खनन और बिजली जैसे बड़े उद्योगों में निवेश ब्याज की वजह से नहीं रुका बल्कि नीतियों की वजह से रुका हुआ है.

 

इसलिए ये जीरो महंगाई दर कोई बहुत ज्यादा खुश होने वाली खबर नहीं.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Zero inflation may not be good news
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017